आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

02 जनवरी 2015

जम्मू-कश्मीर में भाजपा का मुख्यमंत्री बनना तय, मुफ्ती होंगे सलाहकार


जम्मू-कश्मीर में भाजपा का मुख्यमंत्री बनना तय, मुफ्ती होंगे सलाहकार
नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर में भाजपा का मुख्यमंत्री बनना तय हो गया है। भाजपा और पीडीपी में सरकार बनाने को लेकर सहमति बन गई है। बस औपचारिक घोषणा होनी अभी बाकी है। भाजपा और पीडीपी नेताओं ने शुक्रवार को सरकार बनाने के फार्मूले को अंतिम रूप दिया।
 
इसके तहत पीडीपी के मुफ्ती मोहम्मद सईद सलाहकार की भूमिका में होंगे। उन्हें कॉर्डिनेशन कमेटी का मुखिया बनाया जाएगा। कामकाज उनकी सलाह से ही होंगे। कैबिनेट की बैठक से पहले कॉर्डिनेशन कमेटी और मुख्यमंत्री की बैठक होगी। किसी भी मुद्दे पर उस बैठक में सहमति बनने के बाद ही कैबिनेट के समक्ष लाया जाएगा। साथ ही हर महीने मुख्यमंत्री और सईद के बीच बातचीत होगी, जिसमें सरकार के कामकाज की समीक्षा होगी।
 
पीडीपी ने मानी भाजपा की शर्त
 
सूत्रों के मुताबिक भाजपा की शर्त थी कि मुख्यमंत्री उसी का होगा, जिसे पीडीपी ने मान लिया। उधर, भाजपा ने भी राज्य की मौजूदा संवैधानिक स्थिति के मुताबिक ही काम करने की पीडीपी की शर्त को स्वीकार कर लिया। दोनों दलों में वे सभी मुद्दे सुलझ गए हैं, जिन पर एकराय नहीं थी।
 
इस पर असमंजस
अभी यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि सीएम तीन-तीन साल के लिए होगा या एक ही मुख्यमंत्री पूरे कार्यकाल के लिए होगा। भाजपा सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक एक सप्ताह के अंदर पूरी रूपरेखा सामने आ जाएगी। नई सरकार कब शपथ लेगी यह भी तभी तय हो पाएगा। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...