आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

11 जनवरी 2015

जर्मनी: चार्ली हेब्दो के कार्टून्स छापने वाले अखबार के दफ्तर पर पथराव, आगजनी


बर्लिन। फ्रांस की व्यंग्य पत्रिका 'चार्ली हेब्दो' के विवादित कार्टून छापने वाले एक जर्मन अखबार 'हैमबर्गर मोर्गेनपोस्ट' के दफ्तर पर हमला हुआ है। घटना हैमबर्ग शहर के उत्तरी हिस्से की है। पुलिस के मुताबिक, "कुछ लोगों ने शनिवार देर रात अखबार की इमारत पर जलती हुई चीजें फेंकी, जिससे वहां आग लग गई। इस घटना में इमारत में रखे कुछ दस्तावेज जलकर नष्ट हो गए।" उन्होंने कहा, "नीचे की मंजिल पर दो कमरों को नुकसान पहुंचा, लेकिन आग पर जल्द काबू पा लिया गया।" अखबार के दफ्तर की खिड़कियों से पत्थर भी फेंके गए। हालांकि, किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। पुलिस ने इस मामले में घटनस्थल के पास से दो संदिग्धों को हिरासत में लिया है। पुलिस की प्रवक्ता के मुताबिक, 'गिरफ्तार किए गए दोनों संदिग्ध अजीब तरह से व्यवहार कर रहे थे।' अखबार ने अपने वेब पेज पर कहा है कि हमले के वक्त इमारत के अंदर कोई भी व्यक्ति नहीं था। बीते बुधवार को फ्रांस की राजधानी पेरिस में चार्ली हेब्दो के कार्यालय में तीन आतंकियों ने घुसकर 10 पत्रकार सहित 12 लोगों की हत्या कर दी थी। घटना को अंजाम देने वाले आतंकियों ने कहा था कि उन्होंने पत्रिका द्वारा पैगंबर पर छापे गए कार्टून्स का बदला लेने के लिए ऐसा किया है।    
जर्मन अखबार 'हैमबर्गर मोर्गनपोस्ट' के दफ्तर में जलकर नष्ट हुए दस्तावेज की तस्वीर
जर्मन अखबार 'हैमबर्गर मोर्गनपोस्ट' के दफ्तर में जलकर नष्ट हुए दस्तावेज की तस्वीर
 
फ्रांस में फरार महिला आतंकी की तलाश जारी 
दूसरी ओर, फ्रांस में तीन दिन के आतंकी हमले में 10 पत्रकारों समेत 20 लोगों के मारे जाने के बाद सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। पेरिस में 800 सैनिक तैनात किए गए हैं। रविवार को फ्रांस की सड़कों पर करीब 77 हजार लोग उतरे और उन्होंने आतंकवाद विरोधी नारे लगाए।  सुपरस्टोर में मारे गए अश्वेत आतंकी अमेदी की गर्लफ्रैंड हयात बोमेदिएन की तलाश जोरों पर है। लेकिन हयात को लेकर दो विराधाभासी रिपोर्टें हैं। एक, वह सुपरमार्केट में बंधक बनाए जाते वक्त अमेदी के साथ ही थी। वहीं से बंधकों के बीच से बच निकली। दूसरी, वह सुपरमार्केट में थी ही नहीं और उससे पहले ही टर्की होकर सीरिया भाग गई। दो जनवरी को इस्तांबुल का उसका टिकट था। गुरुवार को वह सीरिया पहुंच चुकी थी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...