आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

19 दिसंबर 2014

डौंडि‍याखेड़ा: सोने का सपना दि‍खाने वाले साधु का काटना पड़ा पैर


कानपुर. एक साल पहले देश को डौंडि‍याखेड़ा में जमीन के अंदर सोना गड़े होने का सपना दि‍खाने वाले साधु शोभन सरकार का बुधवार की रात एक पैर काटकर अलग करना पड़ा। उनके आश्रम में लोगों का चेकअप करने वाले डॉक्टर के अनुसार, शोभन सरकार को बरसों पहले एक पैर में मोच आ गया था। इसका इलाज घरेलू नुख्से से कर रहे थे। डॉक्टर को दिखाने के बजाय वह एक पत्थर को कपड़े में लपेटकर उसी से सिकाई करते थे। ऐसे में मोच ठीक होने के बजाए वहां गांठ पड़ने लगी। इसी गांठ की वजह से उनको सेप्टिक हो गया था और पैर काटना पड़ा। दरअसल, शोभन सरकार इन दिनों ब्लड शुगर से पीड़ित हैं।
डौंडि‍याखेड़ा की फाइल फोटो।
डौंडि‍याखेड़ा की फाइल फोटो।

डॉक्‍टर के मुताबिक़, सेप्टिक पूरे शरीर में जहर बनकर न फैले इसको लेकर करीब एक हफ्ते पहले उनका गांठ का ऑपरेशन किया गया। इससे कोई फ़ायदा नहीं हुआ। उसके एक दिन बाद दूसरा ऑपरेशन किया गया। ऑपरेशन के बाद उनका ब्लड शुगर अचानक 1200 के करीब पहुंच गया। ऐसे में डॉक्टरों ने उनका बीपी कंट्रोल कर बुधवार की शाम बाएं पैर के घुटने के नीचे से पैर काट कर अलग कर दिया है ताकि‍ उसका जहर पूरे शरीर में न फ़ैल सके। 
 
12 डॉक्‍टरों की टीम ने कि‍या ऑपरेशन
बुधवार की शाम 12 डॉक्टरों की टीम ने आश्रम के अंदर ही ऑपरेशन थि‍येटर बनाकर शोभन सरकार के पैर का ऑपरेशन किया। शाम सात बजे शुरू हुआ ऑपरेशन करीब रात साढ़े आठ बजे जाकर समाप्त हुआ। करीब डेढ़ घंटे चले इस ऑपरेशन में डॉक्टरों ने उनके पैर अलग कर दिए। इस समय शोभन सरकार ठीक हैं, लेकिन डॉक्टर के निगरानी में हैं। उनके आश्रम पर लोगों की भीड़ बढ़ने लगी है। 
 
2013 में आए थे चर्चा में
एक साल पहले साल 2013 के सितंबर महीने में डौंडियाखेड़ा में सोना होने की बात कहकर चर्चा में आए शोभन सरकार इन दिनों खुद पीड़ा में हैं। कानपुर और कानपुर देहात के बीच पड़ने वाले गांव शोभन गांव के पास शोभन आश्रम के जनक शोभन सरकार पिछले कई सालों से ब्लड शुगर से पीड़ित हैं, जिसकी वजह से बुधवार को उन्‍हें अपना एक पैर गंवाना पड़ा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...