आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

12 दिसंबर 2014

बदला मौसम: देश के कई इलाकों में तेज बारिश के साथ ओले गिरे, ठंड बढ़ी

बदला मौसम: देश के कई इलाकों में तेज बारिश के साथ ओले गिरे, ठंड बढ़ी
भोपाल/इंदौर/जयपुर। देश के कई इलाकों में मौसम ने अचानक करवट ली है। शुक्रवार शाम मध्यप्रदेश और राजस्थान सहित कई प्रदेशों में बारिश हुई। कुछ इलाकों में बारिश के साथ ओले भी गिरे हैं।  इससे अधिकतर स्थानों पर ठंडक बढ़ गई। राजस्थान के कोटा और आसपास के इलाकों और मध्यप्रदेश के मनावर में बारिश के साथ ओले भी गिरने की खबर है। भोपाल में रात 11:30 बजे तक 7.2 मिमी बारिश दर्ज की गई। जो देर रात तक रुक-रुक कर जारी रही। राजगढ़ के छीपाखेड़ा में ओले गिरे हैं। कुछ स्थानों पर देर रात से सुबह तक बारिश होते रहने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले 48 घंटों में देश के कई इलाकों में बारिश हो सकती है। 
 
फसलों के लिए अमृत
सीहोर स्थित आरएके कृषि कॉलेज के कृषि वैज्ञानिक डॉ. एससी गुप्ता के अनुसार फसलों के लिए यह हल्की बारिश अमृत के समान है। चना और गेहूं के लिए यह बहुत अच्छी है। इससे पैदावार अच्छी होगी।

बिजली गिरने से दो की मौत
मध्यप्रदेश के अशोकनगर में 17 वर्षीय किशोरी मधु और राजगढ़ जिले के माचलपुर में 24 साल के युवक की आकाशीय बिजली गिरने से मौत हो गई। वहीं, राजस्थान में बारां के चरड़ाना में बिजली गिरने से 28 वर्षीय युवक रामलखन की मौत हो गई।

नासिक में ओले से अनार, अंगूर की फसलें बर्बाद
महाराष्ट्र के नासिक जिले में शुक्रवार को ओले गिरने से अनार व अंगूर की फसल को भारी नुकसान हुआ है। कई जगहों पर ओले से अंगूर के गुच्छे जमीन पर गिर गए। सोलापुर शहर और आसपास के इलाके में बारिश ने 200 ट्रक प्याज खराब कर दिया।

दक्षिण भारत में भी हुई बारिश
उत्तर के साथ-साथ दक्षिण भारत के कई इलाकों में भी बारिश हुई है। कुछ इलाकों में भारी बारिश भी हुई है। कर्नाटक के दावनगर ज़िले के डोबाभाटी इलाके में पिछले 24 घंटों में सर्वाधिक 103 मिमी बारिश दर्ज की है। कर्नाटक के कई इलाकों में बारिश के बाद तापमान में गिरावट दर्ज की गई है।

अगले 48 घंटों में बारिश की संभावना
अगले 48 घंटे में पश्चिमी मध्य प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, तटीय और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक और लक्षद्वीप के अधिकतर हिस्सों में तथा हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, कोकंण, गोवा, मराठवाडा, तमिलनाडु, दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक, केरल के कुछ हिस्सों में बारिश होने या गरज के साथ छीटें पड़ने का अनुमान है। इसके अलावा यूपी, उत्तराखंड, हरियाणा, पंजाब, पूर्वी राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, गुजरात, दक्षिणी तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, रायलसीमा और अंडमान निकोबार के कुछ हिस्सों में बारिश होने का अनुमान है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...