आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

05 दिसंबर 2014

परंपरा: स्त्रियां पायल क्यों पहनती हैं, जानिए इसकी असली वजह

उज्जैन। किसी भी स्त्री के पैरों की सुंदरता में पायल चार चांद लगा देती है। स्त्रियों के सोलह श्रृंगार में पायल भी शामिल है। आमतौर पर यही माना जाता है कि पायल स्त्रियों के लिए श्रृंगार की वस्तु है, लेकिन इससे कई अन्य लाभ भी प्राप्त होते हैं। पायल से प्राप्त होने वाले फायदों के विषय में काफी कम लोग ही जानते हैं। आमतौर पर पायल के संबंध में मान्यता है कि इसकी आवाज से दैवीय शक्तियां आकर्षित होती हैं और घर पर कृपा बनाए रखती हैं। यहां जानिए पुरानी मान्यताओं के अनुसार स्त्रियां पायल क्यों पहनती हैं और इससे क्या लाभ प्राप्त होते हैं...
 
पायल के संबंध में ये है पुरानी मान्यता
 
प्राचीन समय से ही हर स्त्री के लिए पायल पहनना अनिवार्य परंपरा के रूप में प्रचलित है। कई घर-परिवार ऐसे हैं, जहां विवाह के बाद स्त्री को पायल के बिना घर से बाहर जाने की इजाजत भी नहीं दी जाती है। पुराने समय में पायल की छम-छम की आवाज एक संकेत का काम करती थी। उस काल में जब घर-परिवार के सभी सदस्य या अन्य लोग किसी स्थान पर बैठे होते थे और उस समय पायल की आवाज आती थी तो वे समझ जाते थे कि वहां कोई स्त्री आ रही है। इस संकेत के बाद वे सभी व्यवस्थित हो जाते थे।
 
पुराने समय में विवाह के बाद पति के घर में स्त्री के लिए कहीं आने-जाने की पूरी स्वतंत्रता नहीं होती थी। साथ ही, वह किसी से खुलकर बात भी नहीं कर पाती थी। ऐसे में जब वह घर में कहीं आती-जाती तो बिना उसके बताए भी पायल की आवाज से सभी सदस्य समझ जाते थे कि उनकी बहू वहां आ रही है या कहीं जा रही है।
पायल की आवाज से दूर होती हैं नकारात्मक ऊर्जा
 
पायल की आवाज किसी का भी ध्यान तुरंत ही आकर्षित कर लेती है। जब कोई लड़की पायल पहनकर चलती है तो पायल से निकलने वाला स्वर किसी संगीत से कम प्रतीत नहीं होता। पायल की आवाज से घर में नकारात्मक शक्तियों का असर कम हो जाता है और सकारात्मक शक्तियों को बल मिलता है। घर में सकारात्मक वातावरण निर्मित होता है। वातावरण की पवित्रता बढ़ती है।
 
मान्यता है कि जिस घर से पायल की आवाज आती रहती है, वहां देवी-देवताओं की विशेष कृपा रहती है। इसी कारण महिलाओं के लिए पायल पहनना अनिवार्य माना गया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...