आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

04 दिसंबर 2014

आखों की सर्जरी के बाद 60 मरीजों की गई रोशनी, डॉक्टर का अभी तक कोई सुराग नहीं

गुरदासपुर/अमृतसर. गुरदासपुर जिले में नेत्र शिविर में आए सभी 60 मरीजों की रोशनी चली गई। यहां एक एनजीओ ने मोतियाबिंद के इलाज के लिए शिविर लगाया था। सभी मरीजों की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है। उम्र भी 60 वर्ष से ज्यादा है। इन मरीजों का जिले के गुमान गांव में 10 दिन पहले ऑपरेशन हुआ था। मामला वीरवार को सामने आया जब अमृतसर के 16 बुजुर्गों ने डीसी से एनजीओ और डॉक्टरों की शिकायत की। एनजीओ के नाम का अभी खुलासा नहीं हुआ है। डीसी ने  बताया, ‘मामले की उच्चस्तरीय जांच के आदेश दिए गए हैं। यह पता लगाया जा रहा है कि शिविर में ऑपरेशन किसने किए।’ 
 
ये है मामला
आंखों के अस्पताल में दाखिल गगोमाहल की रहने वाली शिंदर कौर, डडीयां निवासी प्यार कौर और अन्य के  मुताबिक वह गगोमाहल में लगे कैंप में आंखों की जांच करवाने गए थे। उसी शाम उन्हें गुरदासपुर के घुम्मान  स्थित चेरिटेबल अस्पताल में ले जाया गया गया और आॅपरेशन कर दिए गए। जब उनकी आंखों की पट्टी खुली तो वह देख पाने के काबिल नहीं थे। उन्होंने कहा कि वह अपना गुजारा कैसे करेंगे। इन लोगों ने मांग की कि कैंप के आयोजकों और डाक्टरों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होनी चाहिए। 
 
आज देंगे जांच रिपोर्ट 
रोशनी चले जाने का मामले सामने आने के बाद ऑपरेशन करने वाले डॉक्टर की पता किया जा रहा हैं। साथ ही अन्य लोगों की तलाश की जा रही है। सिविल सर्जन डॉ. राजीव भल्ला को जांच की रिपोर्ट शुक्रवार तक सौंपने को कहा गया है। 
 
1 की बच सकती रोशनी 
राम लाल आई एंड ईएनटी अस्पताल के डाॅ. अंकुर भटनागर के मुताबिक पीड़ित 1 महीने बाद उनके पास आए हैं, ऐसे में इनफेक्शन बहुत ज्यादा बढ़ चुकी है। सिर्फ 1 मरीज सविंद्र कौर की आंख की रोशनी बच सकती है। 
 
इनफेक्शन बढ़ने से गई रोशनी 
कैंप में किए गए आपरेशनों के बारे में नियमानुसार सिविल सर्जन विभाग को जानकारी नहीं दी गई। आई सर्जन डा. करमजीत सिंह के मुताबिक मरीजों के आपरेशन करते वक्त प्राॅपर स्टरलाइजेशन ना किए जाने के कारण इंफेक्शन होने से आंखों की रोशनी गई है। -डॉ. राजीव भल्ला, सिविल सर्जन
 
मामले की उच्च स्तरीय जांच के लिए टीम बनाई गई हैै। पता लगाया जा रहा है कि शिविर में ऑपरेशन किसने किए। -रवि भगत, डीसी

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...