आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

11 दिसंबर 2014

मोदी की पहल पर संयुक्त राष्ट्र की मुहर, अब हर वर्ष 21 जून को मनेगा विश्व योग दिवस



मोदी की पहल पर संयुक्त राष्ट्र की मुहर, अब हर वर्ष 21 जून को मनेगा विश्व योग दिवस
संयुक्त राष्ट्र. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बड़ी कूटनीतिक जीत हुई है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने उनके अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। प्रस्ताव का 175 देशों ने समर्थन किया। अगले साल से हर साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा। संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष सैम के. कुटेसा ने कहा, ‘इतने देशों के इस प्रस्ताव को समर्थन देने से साफ है कि लोग योग के फायदों के प्रति आकर्षित हो रहे हैं।’
 
मोदी ने कहा, मेरे पास इस खुशी को बयान करने के लिए उपयुक्त शब्द नहीं हैं। मैं उन सभी 175 देशों का शुक्रिया अदा करता हूं जिन्होंने प्रस्ताव को समर्थन दिया। योग में पूरी मानव जाति को एकजुट करने की शक्ति है।
 
21 जून ही क्यों 
पूरे कैलेंडर वर्ष का सबसे लंबा दिन। प्रकृति, सूर्य और उसका तेज इस दिन सबसे ज्यादा प्रभावी रहता है। बेंगलुरू में 2011 में पहली बार दुनिया के अग्रणी योग गुरुओं ने मिलकर इस दिन विश्व योग दिवस मनाने पर सहमति जताई थी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...