आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

06 नवंबर 2014

3763 करोड़ के महल में रहने वाले तुर्की के राष्ट्रपति का चैलेंज-दम है तो तोड़ दो इमारत

फाइल फोटो: अपने महल व्हाइट पैलेस में मौजूद तुर्की के राष्ट्रपति।  
 
अंकारा. तुर्की के राष्ट्रपति दुनिया के सबसे बड़े महल में शिफ्ट हो गए हैं। इस महल को बनाने में तकरीबन 3763.2 करोड़ रुपए खर्च हुए हैं। 11 साल तक तुर्की के प्रधानमंत्री रहे रेसेप तैयिप एरडोगन 'व्हाइट पैलेस' नाम के महल में रह रहे हैं। यह महल तुर्की की राजधानी अंकारा में जंगल की जमीन पर बना है। इस जमीन पर निर्माण कार्य कोर्ट की ओर से प्रतिबंधित है। बावजूद इसके एरडोगन ने महल बनवाया है। व्हाइट पैलेस महल में 1,000 कमरे हैं। महल का फ्लॉर एरिया 31 लाख वर्ग फुट है। इस शाहखर्ची के लिए एरडोगन की तीखी आलोचना हो रही है। लेकिन बेपरवाह एरडोगन ने कहा है, "इस इमारत का निर्माण कोई नहीं रोक सकता है। अगर उनमें (विपक्षी या आलोचक) दम हो तो वे आगे आएं और इसे गिरा दें।" 
 
व्हाइट पैलेस फ्रांस के सम्राट लुई चौदहवें के महल 'वर्सेलिस' और ब्रिटेन के शाही परिवार के महल 'बकिंघम पैलेस' की तुलना में चार गुना ज्यादा बड़ा है। लेकिन इसी साल अगस्त में राष्ट्रपति बने एरडोगन की शाहखर्ची को लेकर आलोचना हो रही है। तुर्की की रिपब्लिकन पीपल्स पार्टी जुड़े विपक्ष के नेता केमल किलिकडारोग्लू के मुताबिक, "तथाकथित सुल्तान ने अपने लिए महल ऐसे देश में बनवाया है, जहां 30 लाख लोग बेरोजगार हैं। आपने सैकड़ों पेड़ों को काटकर अपने लिए महल बनवाया है।" एरडोगन की शाहखर्ची सिर्फ महल तक सीमित नहीं है। उन्होंने अपने लिए 1127 करोड़ रुपए खर्च कर एयरबस से स्पेशल जेट विमान बनवाया है। 
 

व्हाइट पैलेस महल की अन्य खासियतें 
-बाथरूम में सिल्क वॉलपेपर लगे हैं।
-महल के चारों ओर पेड़ लगाए गए हैं।
-महल के भीतर चीन के आधुनिक रेलवे स्टेशन की तर्ज पर निर्माण कार्य किए गए हैं। 
 
दुनिया के कुछ मशहूर भवन और उनके फ्लॉर एरिया  
बकिंघम पैलेस (इंग्लैंड)-7.70 लाख वर्ग फुट    
वर्सेलिस (फ्रांस)-7.21 लाख वर्ग फुट
व्हाइट हाउस (अमेरिका)- 54876 वर्ग फुट
राष्ट्रपति भवन (भारत)-2 लाख वर्ग फुट

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...