आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

11 नवंबर 2014

170 सालों से उजड़ा है यह गांव, खूबसूरत हसीना की वजह से करना पड़ा खाली

जोधपुर. राजपूताना के लिए मशहूर भारत का यह राज्य राजस्थान वास्तव में बहुत सी आश्चर्य जनक और ऐतिहासिक घटनाओं का धनी है। ऐसा लगता है जैसे यहां का हर शहर अपने आप में कई कहानियों को अपने में समेटे हुए है। इन्हीं में से एक है राजस्थान के कुलधरा गांव की रहस्यमयी कहानी।
 
dainikbhaskar.com 'राजस्थान अजब-गजब' सीरीज के तहत एक ऐसी कहानी बता रहा है जिसमें गांव की बेटी की इज्जत के लिए रातों रात खाली करना पड़ा था गांव...
 
कहा जाता है कि यह गांव रूहानी ताकतों के कब्जे में हैं, कभी एक हंसता खेलता यह गांव आज एक खंडहर में तब्दील हो चुका है। टूरिस्ट प्लेस में बदल चुके कुलधरा गांव घूमने आने वालों के मुताबिक 170 पहले यहां रहने वाले पालीवाल ब्राह्मणों की आहट आज भी सुनाई देती है। उन्हें वहां हरपल ऐसा अनुभव होता है कि कोई आसपास चल रहा है। बाजार के चहल-पहल की आवाजें आती हैं, महिलाओं के बात करने उनकी चूडिय़ों और पायलों की आवाज हमेशा ही वहां के माहौल को भयावह बनाते हैं। 
 
170 साल पहले इस गांव के लोग अपनी बेटी की इज्जत बचाने के लिए रातों-रात गायब हो गए थे। आज भी यह बात रहस्य बना हुआ है कि उस रात ऐसा क्या हुआ कि वैज्ञानिक तौर पर बने यहां के 84 गांव के लोगों को एक साथ छोड़कर जगह छोड़ जाना पड़ा।
 
ऐसा माना जाता है कि यह घटना दीवान को एक लड़की से हुए प्रेम के कारण हुई। इसी प्रेम के कारण इस गांव को श्राप मिला कि यह रातों-रात उजड़ गया और आज भी यहां कोई नहीं रहता। यहां का नजारा आज भी वैसा ही है जैसा उस रात था जब लोग यहां से गायब हुआ थे।
 
पेरानॉर्मल सोसायटी की टीम बताया यहां है आत्माएं 
 
दिल्ली की पेरानॉर्मल सोसायटी की टीम फरवरी 2014 में कुलधरा गांव पहुंची। ऐसी धारणा है कि कुलधरा में रात बिताना मुमकिन नहीं है, यहां कई आत्माओं का वास है। इसी डर को दूर करने के लिए सोसायटी के 18 सदस्य एवं अन्य 10-12 लोग रात्रि में कुलधरा गांव में रहे। इस टीम के पास एक डिवाइस था जिसका नाम घोस्ट बॉक्स है। इसके माध्यम से ऐसी जगहों पर रहने वाली आत्माओं से सवाल पूछा जाता है और किसी के होने पर उसकी आवाजें उसमें रिकॉर्ड हो जाती हैं। कुलधरा में जब इस मशीन से टेस्ट किया गया तब कुछ आवाजें आई तो कहीं असामान्य रूप से आत्माओं ने अपने नाम भी बताए। अंत में टीम ने बताया कि वास्तव में कुलधरा में आत्माएं निवास करती है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...