आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

03 अक्तूबर 2014

दबाव के आगे झुकीं पदक ठुकराने वाली बॉक्सर सरिता, बिना शर्त मांगी माफी

फाइल फोटो: पोडियम पर रोतीं एल सरिता देवी।
 
इंचियोन. भारतीय महिला मुक्केबाज एल. सरिता देवी ने इंटरनेशनल मुक्केबाजी संघ (एआईबीए) से बिना शर्त माफी मांग ली है। इसके बाद उनका ब्रॉन्ज मेडल कायम रखा गया है। इंटरनेशनल मुक्केबाजी संघ ने इस बारे में कहा, "प्रतिबंध की संभावना का सामना कर रही भारतीय मुक्केबाज एल सरिता देवी ने एशियाई खेलों के पदक वितरण समारोह के दौरान पदक स्वीकार करने से इनकार करने के लिए ‘बिना शर्त माफी’ मांग ली है।'' 
 
इनका था दबाव
भारतीय महिला मुक्केबाज पर विरोध जताने के बाद से लगातार दबाव बन रहा था। भारतीय दल के लिए स्थिति तब शर्मनाक बन गई, जब सरिता द्वारा गलत फैसले के खिलाफ अपील पर इंडियन ओलिंपिक एसोसिएशन ने पल्ला झाड़ लिया। सरिता ने पत्रकारों व साथी खिलाड़ियों की मदद से अपील के लिए जरूरी 500 डॉलर की राशि जमा की थी। उनकी अपील को आयोजकों ने ठुकरा दिया, जिसके बाद सरिता मेडल पोडियम पर छोड़कर रोते हुए बाहर आईं। इसके बाद से लगातार भारतीय अधिकारियों और आयोजकों द्वारा उनके खिलाफ कार्रवाई की बात कही जा रही थी।
 
एआईबीए ने ये कहा?
एआईबीए ने बयान जारी करके कहा, "भारतीय मुक्केबाज को अपनी इस हरकत पर खेद है।" इंचियोन एशियाई खेल 2014 में भारतीय मिशन प्रमुख आदिले जे सुमारिवाला ने अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ के अध्यक्ष डा. चिंग कुओ वू को 17वें एशियाई खेलों के पदक वितरण समारोह में कांस्य पदक स्वीकार करने से इनकार करने वाली महिला मुक्केबाज सरिता लैशराम देवी (57 से 60 किग्रा) का माफीनामा भेजा है।
 
क्या लिखा है माफीनामे में?
माफीनामा में उन्होंने लिखा है, "मुझे खेद है और माफी मांगती हूं। भविष्य में कभी दोबारा ऐसी घटना नहीं होगी।" एआईबीए ने सरिता के विरुद्ध कड़ा रुख अपनाते हुए कहा था कि ऐसा लगता है कि यह पूरी घटना मुक्केबाज और उसकी टीम द्वारा काफी अच्छी तरह बनाई गई योजना का हिस्सा है और यह खेदजनक है कि मुक्केबाज ने प्रतियोगिता में जो हुआ, उसके बाद पदक स्वीकार करने से इनकार कर दिया।

1 टिप्पणी:

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...