आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

03 अक्तूबर 2014

मोदी ने नहीं सोनिया ने चलाया तीर, मनमोहन और प्रसिडेंट भी रहे साथ

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को दशहरे के अवसर पर अपने पूर्ववर्ती मनमोहन सिंह और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के साथ मंच साझा किया। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और उप-राष्ट्रपति हामिद अंसारी ने मोदी, सिंह और सोनिया की मौजूदगी में यहां सुभाष मैदान में त्योहार के जश्न का नेतृत्व किया। सभा को हिंदी में संबोधित करते हुए राष्ट्रपति मुखर्जी ने कहा कि  यह दिन बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक  है। उन्होंने अपने संक्षिप्त भाषण में कहा, ‘यह हमें कठिनाइयों का सामना करने को प्रेरित करता है। आइए, हमसब साथ मिलकर विकास के लिए काम करें।’ 

‘रावण दहन’ से पहले मेघनाद, और कुंभकरण के पुतलों का दहन किया गया। गणमान्य लोगों ने इस दौरान शांति के प्रतीक  कबूतरों को आकाश में छोड़ा। मंच पर पहुंचने से पहले नेताओं ने पारंपरिक  ज्योतिपुंज को प्रज्ज्वलित किया। उन्हें आयोजकों ने पारंपरिक  हथियार यथा तीर और कमान, त्रिशूल और गदा भेंट किया।  उन लोगों ने रामलीला के आखिरी चरण का भी आनंद लिया जिसमें युद्ध के मैदान में भगवान राम रावण का वध करते हैं । 

जहां मोदी ने भगवा कुर्ता और हरे रंग का जवाहर जैकेट पहन रखा था, वहीं सिंह ने पारंपरिक  सफेद कुर्ता-पायजामा पहन रखा था। मोदी ने जब भीड़ की ओर हाथ लहराया तो लोगों ने मोदी, मोदी के नारे लगाए। लोगों को अपने मोबाइल फोन से उनकी तस्वीरें लेते देखा गया। सिंह और सोनिया, मोदी से पहले आयोजन स्थल पर पहुंच गए थे। बाद में मोदी, सिंह और सोनिया ने मैदान के द्वार पर उप-राष्ट्रपति और राष्ट्रपति की अगवानी की। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन भी वहां मौजूद थे। सुभाष मैदान के जश्न के बाद सोनिया और सिंह ‘रावण दहन’ के एक  और कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए रामलीला मैदान पहुंचे। वहां कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी मौजूद थे। कांग्रेस नेता जयप्रकाश अग्रवाल रामलीला मैदान में समारोह के आयोजकों में से एक  थे।

पीएम ने राम के साथ हनुमान काे भी लगाया तिलक

सुभाष मैदान में श्री धार्मिक रामलीला कमेटी द्वारा आयोजित रामलीला में रावण दहन से पूर्व भगवान राम का तिलक और आरती कार्यक्रम शुरू हुआ। इस दौरान मंच पर राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, उपराष्ट्रपति हमीद अंसारी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी मौजूद थे। सभी ने भगवान श्रीराम को तिलक लगाया। जबकि हनुमान जी भी भगवान राम और लक्ष्मण के पीछे खड़े हुए थे। जैसे ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बारी आई तो उन्होंने हनुमान जी को भी तिलक लगाकर अभिवादन किया।

सभी धर्मों के लोग मौजूद

आयोजकों द्वारा मंच पर एक चर्चा और भी थी कि वहां मौजूद नेताओं में हिंदू (राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी), मुस्लिम (उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी), सिख (पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह) और ईसाई (कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी) सभी धर्मों के नेताओं ने भगवान राम का तिलक और आरती कर अभिनंदन किया है। इससे समाज में सभी धर्मों की एकता का संदेश जाता है।
मोदी ने नहीं सोनिया ने चलाया तीर, मनमोहन और प्रसिडेंट भी रहे साथ

1 टिप्पणी:

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...