आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

13 अक्तूबर 2014

कपड़े उतरवाकर करवाई गई थी मेरी जांच : देवयानी खोबरागडे

नई दिल्ली. भारतीय राजनयिक देवयानी खोबरागडे ने पहली बार पुष्टि की है कि अमेरिका में उनकी स्ट्रिप सर्च हुई थी। सिर्फ हथकड़ी ही नहीं लगाई, बल्कि कपड़े उतरवाकर जांच भी की गई थी। गंभीर अपराधियों के साथ भी रखा था। उन्होंने यह भी कहा कि उनके केस में मार्च के बाद से कोई प्रगति नहीं हुई मगर उन्हें उम्मीद है कि यह मामला जल्दी सुलझेगा।
 
गिरफ्तारी के 10 महीने बाद देवयानी मीडिया के सामने आई। एक न्यूज चैनल से बातचीत में देवयानी ने कहा कि 'मैं अपने बच्चों को स्कूल छोड़ने गई थी। बाहर डिप्लोमेटिक सिक्योरिटी ब्यूरो के दो लोग इंतजार कर रहे थे। कई रिक्वेस्ट के बाद उन्होंने मुझे अरेस्ट वारंट दिखाया। मैं उन्हें बताती रही कि मुझे राजनयिक छूट मिली हुई है। मेरे साथ अपराधी जैसा सख्त बर्ताव नहीं किया जा सकता। लेकिन वे नहीं माने। वकील तक से बात नहीं करने दी। वे मुझे यूएस मार्शल के ऑफिस ले गए जहां फेडरल क्रिमिनल्स के मामले देखे जाते हैं। मोबाइल छीने जाने से पहले किसी तरह मैं अपने पति और सिस्टर-इन-लॉ को घटना की जानकारी दे सकी।'
 
क्या था मामला
 
दिसंबर 2013 में देवयानी खोबरागडे का मामला सामने आया था। देवयानी उस समय डिप्टी काउंसलेट जनरल थी। भारतीय नौकरानी संगीता रिचर्ड्स ने उनके खिलाफ शिकायत दर्ज की थी। आरोप था देवयानी अपनी नौकरानी को पर्याप्त वेतन नहीं देती। वीसा में धोखाधड़ी की। अमेरिकी अधिकारियों को भी कर्मचारी के साथ अपने अनुबंध के संबंध में झूठ बोला। ढाई लाख डॉलर के बॉन्ड पर रिहा किया गया था। भारत ने देवयानी को राजनयिक छूट दिलाने के लिए पहले यूएन में ट्रांसफर किया। फिर भारत बुला लिया था। अमेरिका में मार्च में एक जज ने केस खारिज कर दिया था। लेकिन दो दिन बाद ही नए आरोपों के साथ केस दर्ज हो गया था।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...