आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

31 अक्तूबर 2014

छोटी सोच के हैं मोदी, देश के लिए जान देने वाली इंदिरा का किया अपमान: कांग्रेस


 
कांग्रेस ने मोदी सरकार पर पूर्व पीएम इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि पर उन्हें नजरअंदाज करने का आरोप लगाते हुए तीखा हमला बोला है। पार्टी के नेता आनंद शर्मा ने शुक्रवार को आरोप लगाया कि पीएम ने इंदिरा गांधी का अपमान किया और यह दर्शाता है कि मोदी और भााजपा की असलियत क्या है? शर्मा ने कहा, 'यह एक छोटी सोच है। यह उन लोगों के प्रति पक्षपातपूर्ण और अपमानजनक रवैया है, जिन्होंने देश के लिए जान दे दी। खास तौर पर इंदिरा गांधी, जिन्होंने देश की एकता के लिए जान गंवाई।' कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने भी कहा कि इंदिरा गांधी ने देश के लिए मौत को गले लगा लिया और प्रत्येक सरकार की जिम्मेदारी है कि उनके बलिदान का सम्मान करे। 
 
शुक्रवार को बल्लभ भाई पटेल की जयंती के मौके पर पीएम मोदी के आह्वान पर राजधानी दिल्ली समेत पूरे देश में 'रन फॉर यूनिटी' का आयोजन किया गया था। इसी दिन पूर्व पीएम इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि भी पड़ती है। पीएम ने अपने भाषण में इंदिरा गांधी का जिक्र तो किया, लेकिन उनकी पूरी स्पीच पटेल पर फोकस रही। वह इंदिरा गांधी को श्रद्धांजलि देने उनके समाधिस्‍थल भी नहीं गए। इसके बाद, कांग्रेस ने आरोप लगाया कि इंदिरा गांधी की कुर्बानी को भुलाने की कोशिश की गई। 
 
शर्मा ने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि मोदी ने रन फॉर यूनिटी को झंडा दिखाकर रवाना किया लेकिन देश के सबसे बड़ी राजनीतिक हस्तियों में शामिल नेता के सबसे बड़ी कुर्बानी का जिक्र तक नहीं किया। बीजेपी पर निशाना साधते हुए शर्मा ने कहा कि पटेल एक कांग्रेसी थे, जिन्होंने अपने गृह मंत्री रहने के दौरान बीजेपी के वैचारिक थिंकटैंक आरएसएस को बैन कर दिया था।  
 
बीजेपी ने दिया जवाब 
उधर, कांग्रेस के आरोपों का जवाब देते हुए केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू ने कहा कि किसी नेता के महत्व को कमतर करने का सवाल ही नहीं उठता। नायडू ने कहा, ''इतिहास में हर नेता का अलग स्थान है। इस बात से कोई इनकार नहीं कर सकता। लेकिन सरदार पटेल देश के सर्वोच्च नेताओं में से एक थे, जो एक स्वतंत्रता सेनानी भी थे। वह भारत की एकता के प्रतीक थे। वह हर किसी के रोल मॉडल हैं। '' वहीं, बीजेपी प्रवक्ता नलिन कोहली ने कहा कि कांग्रेस लगातार इन मुद्दों का राजनीतिकरण करने की कोशिश कर रही है। कोहली ने कहा, ''ऐसा करके कांग्रेस खुद पर सवाल खड़े कर रही है। क्या वह एकता के खिलाफ हैं? क्या वह इतिहास की हर चीज को नेहरू-गांधी के परिप्रक्ष्य में देखना चाहती है। ''

इंदिरा को श्रद्धांजलि देने पहुंचे सोनिया, राहुल 
इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि के मौके पर उनके समाधि स्थल 'शक्तिस्थल' पर शुक्रवार को श्रद्धांजलि देने राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी के अलावा कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, उपाध्यक्ष राहुल गांधी, पूर्व पीएम मनमोहन सिंह, दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित भी पहुंचे। समारोह स्थल पर भजन और इंदिरा गांधी के भाषण के अंश चलाए गए। इस मौके पर इंदिरा गांधी के आवास पर भी एक कार्यक्रम आयोजित किया गया, जहां 30 वर्ष पहले उनकी हत्या कर दी गई थी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...