आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

29 सितंबर 2014

दस साल ही रही ORKUT की जिंदगी, FACEBOOK TWITTER पर 'श्रद्धांजलि'



 
नई दिल्‍ली: गूगल की सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट ऑर्कुट 30 सितंबर से बंद हो जाएगी। हालांकि, पुराने यूजर्स सितंबर 2016 तक अपने प्रोफाइल डेटा, पोस्‍ट और तस्‍वीरों का बैकअप बना सकेंगे, लेकिन अब नया अकाउंट बनाना मुमकिन नहीं होगा। दस साल पहले शुरू हुए ऑर्कुट के बंद होने की तयशुदा तारीख से एक दिन पहले सोमवार को लोगों ने फेसबुक और टि्वटर पर इसे विदाई दी। कुछ ने इसके साथ जुड़ी पुरानी यादों को साझा किया तो कुछ ने मजाकिया अंदाज में इस साइट को अलविदा कहा। 
 
क्‍या रही वजह 
बता दें कि फेसबुक और टि्वटर से पहले यह साइट भारतीय यूजर्स के बीच काफी मशहूर हुआ करती थी। गूगल ने इस सर्विस को बंद करने के पीछे यूट्यूब, ब्‍लॉगर और गूगल प्‍लस को जिम्‍मेदार बताया था। कंपनी का कहना था कि उसके अन्‍य प्‍लेटफॉर्म्‍स के लोकप्रिय होने से ऑर्कुट चलन के बाहर हो गया। 
 
फेसबुक की मौत की भी हो चुकी है भविष्‍यवाणी
वर्तमान जनरेशन के बीच सबसे लोकप्रिय सोशल नेटवर्किंग साइट के तौर पर उभरे फेसबुक के मौत की भी भविष्‍यवाणी कर दी गई है। प्रिंसटन यूनिवर्सिटी के रिसर्चरों ने कहा है कि 2017 तक इसके अधिकतर यूजर्स साइट को छोड़ देंगे। रिसर्चरों के मुताबिक, यूजर्स के साइट के उब जाने की वजह से ऐसा होगा। बता दें कि अक्‍टूबर महीने में फेसबुक के करीब 1.2 अरब एक्‍टिव यूजर थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...