आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

07 सितंबर 2014

पेट्रोल-डीजल की कीमत में अंतर घटा तो अब सस्‍ता हुआ पेट्रोल कार चलाना,

फोटो: प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर।
 
नई दिल्‍ली। पेट्रोल और डीजल के बीच कीमतों में अंतर की वजह से लोग पेट्रोल कार के मुकाबले डीजल कार को तरजीह देते हैं। इसके अलावा डीजल कार का माइलेज भी बढ़‍िया होता है। लेकिन केंद्र सरकार द्वारा एक सितंबर से पेट्रोल की कीमत में 1.82 रुपए प्रति लीटर की कटौती करने और डीजल के दाम में 50 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोत्‍तरी करने के बाद अब पेट्रोल कार चलाना काफी हद तक डीजल कार के मुकाबले सस्‍ता हो गया है। इसकी वजह है तेल की कीमतों में प्रति लीटर का अंतर। विभिन्‍न शहरों में पेट्रोल-डीजल के बीच कीमत का अंतर न्‍यूनतम 8.63 रुपए से लेकर अधिकतम 12 रुपए तक हो गया है। अगर इस अंतर को दोनों तरह की कारें खरीदने में आने वाले खर्च और अन्‍य चीजों से जोड़कर देखें तो पेट्रोल कार फायदेमंद साबित हो सकती है। जानते हैं कैसे:
  
पेट्रोल-डीजल के बीच अंतर घटा
एक सितंबर के फैसले से दिल्‍ली में पेट्रोल-डीजल के बीच प्रति लीटर कीमत का अंतर 9.54 रुपया हो गया है। कोलकाता में यह सबसे ज्‍यादा 12.33 रुपया है। चेन्‍नई और मुंबई में पेट्रोल-डीजल के बीच कीमतों का अंतर क्रमश: 8.63 रुपया और 9.15 रुपया प्रति लीटर है।
    
सस्‍ता हुआ पेट्रोल कार चलाना
आमतौर पर कोई भी नई कार 14-15 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है। फर्ज कीजिए कि ज्‍यादातर बड़े शहरों में कोई शख्‍स रोजाना अपनी कार से औसतन 50 किलोमीटर का सफर तय करता है। इस लिहाज से हर रोज चार लीटर पेट्रोल की खपत होगी। यानी हर महीने करीब 120 लीटर। अब बात करते हैं विभिन्‍न महानगरों में पेट्रोल और डीजल की कीमत में अंतर की वजह से दोनों तरह की कार चलाने और इसकी वजह से होने वाले बचत की। अगर आप दिल्‍ली में रहते हैं और डीजल कार चलाते हैं तो पेट्रोल कार के मुकाबले करीब 1100 रुपए की बचत होगी। मुंबई के लिए भी बचत सीमा कमोबेश इतनी ही होगी। चेन्‍नई की बात करें तो यह 1000 रुपए के करीब और कोलकाता में 1500 रुपए होगी।
 
अब बात करते हैं उस रकम की जो आप डीजल कार खरीदते समय देते हैं। सामान्‍य तौर पर किसी डीजल कार की कीमत उसके पेट्रोल मॉडल के मुकाबले एक लाख रुपए ज्‍यादा होती है। मारुति सुजुकी स्विफ्ट का ही उदाहरण लीजिए जो पेट्रोल और डीजल दोनों वेरिएंट्स में बेस्‍ट सेलिंग कार है। स्विफ्ट पेट्रोल LXi मॉडल की दिल्‍ली एक्‍स-शोरुम कीमत 4.42 लाख रुपए है और इसके पेट्रोल बेस मॉडल LDi की कीमत 5.46 लाख रुपए है। 
 
अगर कार की कीमत को चार साल या 48 महीने के लोन पीरियड में बांट दिया जाए तो डीजल कार के लिए हर महीने तकरीबन 2 हजार रुपए ज्‍यादा भरने होंगे। चूंकि पेट्रोल और डीजल के बीच कीमतों में अंतर की वजह से हर महीने डीजल कार चलाने में अधिकतम एक हजार रुपए की बचत हो रही थी। अब इसे हर महीने के लोन से घटा दिया जाए तो भी डीजल कार पर हर महीने एक हजार रुपए ज्‍यादा खर्च होंगे।
 
पेट्रोल कारों का क्रेज बढ़ा
पेट्रोल और डीजल के बीच कीमतों में घटते अंतर की वजह से पेट्रोल कारों का क्रेज बढ़ा है। 2012 में डीजल-पेट्रोल कारों की बिक्री का अनुपात जहां 70:30 था वहीं फिलहाल यह 50:50 तक पहुंच गया है। हालांकि, बढि़या माइलेज की वजह से डीजल कारें अभी भी पसंदीदा बनी हुई हैं। एक एक्‍सपर्ट कहते हैं, 'डीजल कारें अपने पेट्रोल वेरिएंट्स के मुकाबले 15-20 फीसदी बढि़या माइलेज देती हैं। इसलिए प्रति किलोमीटर डीजल कार चलाने का खर्च पेट्रोल कार के मुकाबले कम है।'
 
विभिन्‍न शहरों में पेट्रोल-डीजल की कीमत (रुपए प्रति लीटर में) 
शहर पेट्रोल डीजल
दिल्‍ली 68.51 58.97
मुंबई 76.50 67.26
कोलकाता 76.21 63.81
चेन्‍नई 71.55
62.92

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...