आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

23 सितंबर 2014

जू के बाड़े में गिरा युवक, हाथ जोड़ मांगी जान की भीख; लेकिन बाघ ने मार डाला



(फोटो: चिड़ियाघर में बाड़े के अंदर युवक को घूरता टाइगर)
 
नई दिल्ली. दिल्ली के चिड़ियाघर में सफेद बाघ के हमले में एक युवक की मौत (क्लिक करें और देखें वीडियो) हो गई। प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि मंगलवार दोपहर को करीब 1.30 बजे मकसूद नाम का युवक बाड़े की दीवार पर चढ़कर बाघ की तस्वीरें खींचने की कोशिश कर रहा था। इसी दौरान उसका संतुलन बिगड़ गया और वह फिसलकर बाड़े के अंदर बनी सूखी खाई में जा गिरा। लेकिन चिड़ियाघर के जनसंपर्क अधिकारी (पीआरओ) रिजवान ए. खान ने दावा किया है कि मकसूद जानबूझकर टाइगर के बाड़े में कूद गया। खान के मुताबिक, 'चिड़ियाघर के गार्डों ने दो-तीन बार उसे बाड़े से दूर किया। लेकिन जैसे ही गार्ड वहां से हटे, युवक कूद गया।' पीआरओ के बयान से साफ है कि वे इस घटना की पूरी जिम्मेदारी मकसूद पर डालना चाहते हैं। इस घटना के बाद चिड़ियाघर के सुरक्षा इंतजामों पर बड़े सवाल खड़े हो गए हैं।
 
10 मिनट तक बाघ ने कुछ नहीं किया 
बाड़े में फिसलने के थोड़ी देर बाद मकसूद के पास बाघ आया। चश्मदीदों का कहना है कि 10 मिनट तक बाघ ने मकसूद नाम के इस युवक पर हमला नहीं किया। इस बीच मकसूद बाघ के सामने हाथ जोड़ता रहा। लेकिन इसी दौरान किसी ने बाघ पर पत्थर फेंक दिया, जिससे वह भड़क गया और मकसूद पर हमला बोल दिया। बताया जा रहा है कि बाघ युवक को 15 मिनट तक घसीटता रहा।

कुछ प्रत्यक्षदर्शियों ने मोबाइल फोन की मदद से घटना का वीडियो भी रिकॉर्ड किया है, जिसमें बाघ छात्र को अपने एन्क्लोज़र में घसीटता हुआ दिखाई दे रहा है। कुछ अन्य प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक चिड़ियाघर के सुरक्षागार्ड लड़के के खाई में गिर जाने के लगभग 20 मिनट बाद घटनास्थल पर पहुंचे थे। मकसूद के बारे में बताया जा रहा है कि वह 12 वीं का छात्र है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...