आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

10 अगस्त 2014

इराक: ISIS के आतंक‍ियों ने 500 यजीदियों को उतारा मौत के घाट, महिलाओं और बच्‍चों को जिंदा दफनाया




फोटो: आईएसआईएस आतंकियों के खिलाफ प्रदर्शन करते हुए यजीदी नागरिक  
 
बगदाद आईएसआईएस के आतंकियों द्वारा इराक के यजीदी समुदाय के 500 लोगों की हत्या करने का मामला सामने आया है। रविवार को इराक के मानवाधिकार मंत्री मोहम्मद शिया अल सुदानी ने ये जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सुन्नी आतंकियों ने देशे के उत्तरी हिस्से में इस नरसंहार को अंजाम दिया।
 
 
सुदानी ने ये भी कहा कि आतंकियों ने महिलाओं व बच्चों समेत कइयों को जिंदा जमीन में दफना दिया है। इसके अलावा, करीब 300 महिलाओं को गुलाम बना लिया है। गौरतलब है कि आतंकियों ने रविवार दोपहर तक कुछ यजीदियों को इस्लाम कबूलने को कहा था। ऐसा न करने पर जान से मार देने की धमकी तक दी थी।  
 
सुदानी ने एक समाचार एजेंसी को बताया, "सिंजर से भागे और मौत के मुंह से बच निकले लोगों के पास से कई विचलित कर देने वाली तस्वीरें मिली हैं, जिससे पता चलता है कि आतंकियों ने यजीदियों को जिंदा दफना दिया। कुछ तस्वीरों में आतंकी यजीदियों के सिर में गोली मारने के बाद हथियार हवा में लहराकर जश्न मनाते दिख रहे हैं।"
 
सिंजर उन शहरों में से है, जहां सुन्नी आतंकियों का कब्जा है। यजीदी समुदाय के लोगों के लिए सिंजर प्राचीन घर सरीखा है। सुन्नी आतंकी यजीदियों को नापाक और शैतान उपासक मानते हैं। यही वजह है कि वे यजीदियों पर जुल्म ढा रहे हैं। बता दें कि इस्लामिक स्टेट की घोषणा होते ही हजारों की तादाद में यजीदी और ईसाइयों ने सिंजर शहर छोड़ दिया था। 
 
इससे पहले शनिवार को अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा था कि अमेरिकी हवाई हमले में इस्लामिक स्टेट के आतंकियों के उन हथियारों को नष्ट कर गया है, जिनका इस्तेमाल आतंकियों ने संभावित कुर्दों को मारने में किया था। हालांकि, ओबामा ने चेतावनी दी है कि इराक में जारी हिंसक संघर्ष को रोकने में वक्त लगेगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...