आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

30 जुलाई 2014

अडानी ग्रुप को कोयला खदान की मंजूरी मिली तो विरोध में न्‍यूड हुईं ऑस्‍ट्रेलियाई मॉडल




फाइल फोटो : ऑस्‍ट्रेलियाई मॉडल रॉबिन लॉली।
 
मेलबर्न। ऑस्‍ट्रेलिया की एक टॉप मॉडल ने भारत के अडानी ग्रुप के विरोध में न्‍यूड सेल्‍फी जारी की है। ऑस्ट्रेलिया में अडानी समूह की प्रस्तावित कोयला खान और रेल ढांचा परियोजना को वहां की सरकार द्वारा मंजूरी मिलने के बाद 25 साल की मॉडल रॉबिन लॉली ने यह कदम उठाया और इंस्‍टाग्राम पर अपनी न्‍यूड फोटो पोस्‍ट की। फोटो में मॉडल के पेट पर लिपस्टिक से लिखा है- स्‍टॉप कोल माइनिंग (कोयले का खनन बंद करो)। गौरतलब है कि ऑस्‍ट्रेलिया के और कई पर्यावरणवादी संगठन सरकार के इस कदम का विरोध कर रहे हैं।
 
मॉडल ने किया विरोध
लॉली ने जो तस्‍वीर पोस्‍ट की है, उसके नीचे उन्‍होंने लिखा, 'आज सुबह जब मैं जगी तो मुझे पता चला कि हमारे पर्यावरण मंत्री और सरकार ने ऑस्ट्रेलिया की सबसे बड़ी खदान को मंजूरी दे दी है। मुझे इस खबर से झटका लगा और मैं खुद को असहाय महसूस कर रही हूं।' इंस्‍टाग्राम पर तस्‍वीर पोस्‍ट करने के अलावा मॉडल ने अपने फेसबुक पेज पर भी इस बारे में लिखा। उन्‍होंने कहा, कोयले का कोई भविष्य नहीं है। इस खदान से इतना नुकसान होगा कि ऑस्‍ट्रेलिया उसे सहन नहीं कर पाएगा। जर्मनी की तरह नवीनीकरण ऊर्जा पर ध्‍यान देने की बजाय हम पीछे जा रहे हैं। यह दुख की बात है कि पर्यावरण संकट पर हमारे ही प्रधानमंत्री का ध्यान नहीं है।'
 
क्‍या है मामला?
ऑस्ट्रेलिया की सरकार द्वारा अडानी समूह की प्रस्‍तावित कोयला खान और रेल ढांचा परियोजना को मंजूरी दी गई है। ये परियोजनाएं 15.5 अरब डॉलर की हैं। अडानी समूह को जिस कोयला खदान से खनन की मंजूरी मिली है वह ऑस्‍ट्रेलिया की सबसे बड़ी खदान है। कारमाइकल नाम की यह खदान और रेल ढांचागत परियोजना मध्य क्वीन्सलैंड में गैलिली बेसिन में स्थित है। बताया जा रहा है कि अडानी ग्रुप की इस परियोजना से भारत में 10 करोड़ लोगों को बिजली मिल सकती है।
 
क्‍या है विरोध की वजह?
पर्यावरणवादी संगठनों का कहना है कि इस कोयला खदान से आस-पास के पर्यावरण और ग्रेट बैरियर रीफ को काफी नुकसान पहुंच सकता है। इसके अलावा कोयले से ऊर्जा पैदा करने को लेकर भी विरोध है।25 वर्षीय ऑस्ट्रेलियाई मॉडल रॉबिन लॉली 2011 में वोग इटालिया के प्लस साइज इश्यू के कवर पेज पर छा चुकी हैं। लॉली इन दिनों न्यूयॉर्क में रहती हैं। लॉन्जरी मॉडल और स्विमवियर डिजाइनर, पर्यावरण के प्रति काफी संवेदनशील हैं। वह अपने फेसबुक पेज पर लगातार पर्यावरण जागरुकता से संबंधित पोस्ट करती हैं। फेसबुक पर लॉली के 59,000 से ज्यादा फैन्स हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...