आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

14 जुलाई 2014

भारतीय अधिकारियों की वजह से बर्लिन में शर्मिंदा हो गए नरेंद्र मोदी!



नई दिल्ली/बर्लिन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ब्राजील में ब्रिक्स सम्मेलन की यात्रा की शुरुआत बर्लिन में बड़ी शर्मिंदगी के साथ हुई। जर्मन चांसलर एंजेला मार्केल ने नरेंद्र मोदी को ब्राजील जाने से पहले बर्लिन रुककर डिनर का न्योता दिया था। लेकिन खुद मार्केल अपने देश में उनकी आगवानी के लिए मौजूद नहीं थीं। वे जर्मनी के फीफा वर्ल्ड कप में जीत का जश्न मनाने के लिए पहले से ही ब्राजील में हैं। खुद यह बात शायद भारतीय अधिकारी भूल गए और मोदी का प्लेन बर्लिन उतर गया। 
 
क्या भूल गए भारतीय अधिकारी

अक्सर लैटिन अमेरिका की यात्रा के दौरान सभी भारतीय प्रधानमंत्री फ्रेंकफर्ट रुकते हैं, लेकिन मोदी न्योते के आधार पर डिनर के लिए बर्लिन उतर गए, जहां उन्हें निराशा हाथ लगी। जानकारों का कहना है कि भारतीय अधिकारियों को इस न्योते को स्वीकार करने से पहले कम से कम दो बार सोचना चाहिए था। वहीं, एक अन्य घटना की बात करें तो मोदी सरकार ने जापानी प्रधानमंत्री को खत लिखा था, जिसमें उन्होंने सबसे पहले टोक्यो आकर द्विपक्षीय बातचीत करने का वादा किया था। सरकार की इस वादाखिलाफी से जापान भी निश्चित ही नाराज होगा। 
 
अधिकारियों पर होगा दबाव
 
नरेंद्र मोदी जब ब्राजील में पहली बार ब्रिक्स सम्मेलन में प्रधानमंत्री के तौर पर शिरकत कर रहे होंगे, तब उस समय भारतीय अधिकारियों पर सम्मेलन को भारत के लिहाज से सफल बनाने को लेकर अत्यधिक दबाव होगा। लेकिन लगता है कि भारतीय अधिकारी इस यात्रा को संजीदगी से नहीं ले रहे हैं, जिससे मोदी की बहुपक्षीय वार्ता का बेड़ा गर्क हो सकता है। मोदी पहली बार चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात करेंगे। भारतीय अधिकारियों का इस सम्मेलन में पहला काम चीनी राजनेताओं के प्रभुत्व को कम करना होगा। 
 
 
क्या है ब्रिक्स? 
 
ब्रिक्स (BRICS) उभरती राष्ट्रीय अर्थव्यवस्थाओं के एक संघ का नाम है। इसके घटक राष्ट्र ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका हैं। इन्हीं देशों के अंग्रेजी में नाम के पहले अक्षर B, R, I, C और S से मिलकर यह समूह बना है। इस बार के सम्मेलन की मेजबानी ब्राजील कर रहा है। इस 6वें सम्मेलन में प्रधानमंत्री के साथ एक उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी जा रहा है, जिसमें केंद्रीय राज्यमंत्री निर्मला सीतारमन, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित कुमार डोवाल, विदेश सचिव सुजाता सिंह और वित्त सचिव अरविंद मायाराम भी ब्राजील जा रहे हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...