आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

07 मई 2014

10 घोड़े एक साथ दौड़ सकते हैं इस दीवार पर, जो चीन की दीवार को देती है टक्कर



जोधपुर. उदयपुर. ग्रेट वॉल का नाम आते ही जेहन में एक ही नाम आता है चीन। लेकिन भारत में भी एक ग्रेट वॉल है। चौंकिए मत! ये सच है। यह दीवार राजस्थान के मेवाड़ इलाके में राजसमंद जिले के कुंभलगढ़ किले की है। अरावली पर्वत श्रृंखला में स्थित कुंभलगढ़ किले की यह दीवार दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी दीवार है। जिस पर एक साथ दस घोड़े दौड़ सकते हैं। वैसे तो राजस्थान में दुर्गों के निर्माण का इतिहास काफी पुराना है। जिसका प्रमाण कालीबंगा की खुदाई में प्राप्त हुआ है। चीन की दीवार को टक्कर देने वाली इस दीवार को भेदने की कोशिश महान राजा अकबर ने भी की थी, पर उन्हें सफलता नहीं मिलती। 
 
कभी न हार मानने वाले वीर योद्धा महाराणा प्रताप की जन्मस्थली रहा यह किला एक तरह से मेवाड़ की संकटकालीन राजधानी रहा है। महाराणा कुंभा से लेकर महाराणा राज सिंह के समय तक मेवाड़ पर हुए आक्रमणों के समय राजपरिवार इसी किले में रहा।
कैसे बनी ये 36 किलोमीटर लंबी दीवार
 
किले की दीवार के निर्माण से जुड़ी कहानी बहुत ही दिलचस्प है। वर्ष 1443 में राणा कुंभा ने किले का निर्माण शुरू करवाया। दरअसल, इस दीवार का काम इसलिए करवाया जा रहा था, ताकि विरोधियों से सुरक्षा हो सके। लेकिन दीवारें थीं कि उनका काम पूरा हो ही नहीं पा रहा था। फिर कारीगरों ने राजा को बताया कि शायद यहां पर किसी देवी का वास है

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...