आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

17 अप्रैल 2014

माओवादियों ने उड़ाई पटरी, CRPF वाहन भी उड़ाया, मिले कई बम


tNext Image
रांची/ रामगढ़। झारखंड में गुरुवार को छह संसदीय क्षेत्रों में मतदान के दौरान प्रतिबंधित नक्सली संगठन भाकपा माओवादी ने कई जगहों पर हिंसा की घटनाओं को अंजाम दिया। नक्सलियों ने बोकारो जिले के गोमिया थाना क्षेत्र में सीआरपीएफ़ के एक वाहन को उड़ा दिया जिसमें तीन जवान गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। घायलों का इलाज रांची स्थित अपोलो अस्पताल में किया जा रहा है।
वहीं, नक्सलियों ने रांची से सटे रामगढ़ जिले के बरकाकाना-गोमो रेल खंड के बीच जगेश्वर व दनिया स्टेशन के बीच भुसडिया (तिलैया) में पटरी उड़ा दी है। नक्सलियों ने दनिया स्टेशन से जगेश्वर स्टेशन की ओर दो सौ मीटर की दूरी पर पोल संख्या 67/18 पर लैंड माइंस लगाकर करीब तीन मीटर तक ट्रैक उड़ा दिया। इस विस्फोट में 15 मीटर लंबी ट्रैक क्षतिग्रस्त हो गई है। बड़े विस्फोट की आवाज सुनते ही दनिया स्टेशन मास्टर सुरेश सिंह ने तत्काल बरकाकाना इंचार्ज को सूचना दी तब जाकर ट्रैक मरम्मत का काम शुरू हुआ।
तीस सेकेंड देर हुई होती तो ट्रेन के उड़ जाते परखच्चे 
माओवादियों के निशाने पर बरकाकाना-गोमो पैसेंजर ट्रेन थी। जिस रफ्तार से ट्रेन आज सुबह दनिया स्टेशन पर पहुंचने वाली थी उसी समय दनिया स्टेशन से पहले पोल संख्या 67/18 पर नक्सली ट्रैक के नीचे दो बड़े केन बम लगाकर ट्रेन आने का इंतजार कर रहे थे। नक्सली दस्ते ने ट्रेन को आते देख विस्फोट कर दिया। विस्फोट होते ही ट्रेन के लिए बने बिजली खंभे में लगा हाई वोल्टेज तार टूट गया, जिससे बजे ट्रेन की गति कम हो गई। विस्फोट स्थल तक पहुंचने से 50 मीटर पहले ही ट्रेन चलते-चलते रुक गई। बरकाकाना-गोमो पैसेंजर ट्रेन में बैठे पैसेंजर बाल-बाल बच गये।
मौत के मुहाने पर आकर खुली नींद
पैसेंजर ट्रेन की बोगी में बैठे यात्री बसंती देवी, अनिता देवी, शमा परवीन, मो. नसीम, अभय कुमार, रेखा देवी ने बताया कि सुबह अंधेरा था। ट्रेन धीरे-धीरे चल रही थी। अचानक एक बडे धमाके की आवाज सुनाई दी। ट्रेन झटके में रुक गई। सभी बोगी में बैठे लोग शोर मचाते हुए नीचे उतरने लगे। नीचे उतर कर यात्रियों ने देखा तो पटरी टूटी पड़ी थी, पटरी के दोनों तरफ घने जंगल के बीच ट्रेन रुकी हुई है। ट्रेन के चालक ने उनको ढांढ़स बंधाते हुए कहा कि ऊपर वाले का शुक्र है। हम सभी सुरक्षित हैं। लोगों ने अपनी नई जिंदगी के लिए ईश्वर को धन्यवाद दिया।
इसी बीच गिरिडीह में नक्सलियों ने बम ब्लास्ट कर दहशत फैला दी। गिरिडीह जिले के एसपी क्रांति कुमार ने घटना की पुष्टि की है। हालांकि, किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है।
 
बोकारो में पुलिस व नक्सलियों के बीच मुठभेड़  
 
बोकारो जिले के लुगूघाटी इलाके में नक्सलियों और पुलिस के बीच मुठभेड़ हो गयी। एसपी जितेंद्र कुमार ने इसकी पुष्टि की है। बम ब्लास्ट में घायल सीआरपीएफ जवानों को इलाज के लिए स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया जिसके बाद उन्हें रांची के अपोलो अस्पताल में बेहतर इलाज के लिए भेजा गया है।
 
वहीं घाटशिला के गालूडीह थानांतर्गत नरसिंहपुुर में एक मतदान केंद्र में संदिग्ध बोरे मिले हैं। और चाइबासा में केन बमों को पुलिस ने बरामद किया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...