आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

10 अप्रैल 2014

तीसरा चरणः टॉप पर रहे केरल और चंडीगढ़, बन गया वोटिंग का नया रिकॉर्ड




नई दिल्ली. खूब दिखा लोकतंत्र का जोश। गुरुवार को 11 राज्य और तीन केंद्र शासित प्रदेशों की 91 सीटों के लिए वोटिंग हुई। सभी राज्यों में वोटिंग का नया रिकॉर्ड बना। दो से 17 प्रतिशत तक अधिक वोट पड़े। दिल्ली, हरियाणा, केरल और चंडीगढ़ के सभी सीटों पर वोटिंग हो गई। इसमें चंडीगढ़ में 74 फीसदी, हरियाणा में 73 और दिल्ली में 64 प्रतिशत वोटिंग हुई। वोटिंग के मामले में केरल अब भी सबसे आगे है। वहां 76 प्रतिशत वोटिंग हुई। हालांकि वहां वोटिंग प्रतिशत राष्ट्रीय औसत से अधिक ही रहता है। दिल्ली में इस बार 2009 की तुलना में 13 प्रतिशत अधिक वोट पड़े हैं। कुछ इलाकों में थोड़ी-बहुत हिंसा भी हुई। खासकर बिहार और छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित इलाकों में और हरियाणा में। इन हमलों में तीन जवानों की मौत हो गई।
शोम्पेन आदिवासियों ने पहली बार डाला वोट
पोर्ट ब्लेयर: पाषाण युग की अंतिम जीवित प्रजाति शोम्पेन आदिवासियों ने पहली बार वोट डाला। ग्रेट निकोबार में रहने वाले इस समुदाय के करीब 60 सदस्यों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। निर्वाचन आयोग ने इनके लिए जंगल के अंदरूनी हिस्से में बूथ बनाया था। 2011 की जनगणना के अनुसार इस आदिवासी समुदाय के सिर्फ 229 सदस्य जीवित हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...