आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

08 अप्रैल 2014

कानपुर: रामनवमी जुलूस के दौरान भड़की हिंसा,

कानपुर. शहर के रावतपुर स्थित सैयदपुर मोहल्ले में रामनवमी का जुलूस निकाले जाने को लेकर दो समुदाय आपस में भिड़ गए। दोनों पक्षों ने एक-दूसरे पर जमकर पथराव किया। इसमें करीब आधा दर्जन लोग घायल हो गए। घटना मंगलवार शाम करीब सात बजे की है। 
 
जानकारी के मुताबिक, शाम करीब छह बजे रामनवमी का जुलूस निकाला गया। सैयद्पुर मोहल्ले से जब जुलूस निकलने लगा तो रास्ते को लेकर विवाद हो गया। इसके बाद हंगामा शुरू हो गया, जिसने धीरे-धीरे हिंसात्मक रूप ले लिया।
 
जुलूस के साथ चल रही पुलिस ने मामले को संभालने की कोशिश, लेकिन बेकाबू भीड़ ने पत्थरबाजी शुरू कर दी। आनन-फानन में भारी सुरक्षा बल बुलाया गया, जिसके बाद स्थिति पर नियंत्रण पाया जा सका। 
 
ताजा जानकारी के मुताबिक, शाम करीब नौ बजे एक बार फिर लोग सड़कों पर उतर आये। इसके बाद लोगों ने जमकर बवाल काटा। उग्र लोगों ने आगजनी कर कई दुकानों को तोड़ दिया। पुलिस-प्रशासन मामले को नियंत्रित करने में लगा रहा।
 
एडीएम सिटी अविनाश चन्द्र के मुताबिक, जुलूस के दौरान रास्ते को लेकर नोंक-झोक हुई थी। पुलिस ने हस्तक्षेप करके मामला शांत कर दिया। लेकिन रात नौ बजे के बाद समुदाय विशेष के दो लड़कों के बीच झगड़ा हो गया। इसकी वजह से मामूली विवाद बड़ा हो गया। फिलहाल हालात पर काबू कर लिया गया है। अब सब कुछ सामान्य है। पूरे इलाके में पीएसी और आरपीएफ के जवान गश्त कर रहे हैं।
 
जिलाधिकारी रौशन जैकब के मुताबिक, प्रशासन ने रास्ते का दूसरा विकल्प निकालकर मामले को शांत कर दिया है। जुलूस दूसरे रास्ते से डायवर्ट कर दिया गया था। इस घटना से दोनों पक्षो में तनाव है। प्रशासन ने शांति बनाए रखने के लिए पुलिस बल तैनात कर दिया है। फिलहाल कंडिशन कंट्रोल में है। कोई अप्रिय घटना ना घटे इसलिए शहर के कई थानों की फोर्स मौके पर लगा दी गई है। 
 
एक स्थानीय नागरिक सुरेश शर्मा के मुताबिक, बवाल के बाद हालात एकदम दंगे जैसे हो गए गए थे। हर कोई इसे रोकने के प्रयास में लगा था। अचानक शोर मचने लगा। पत्थर चलने लगे। पुलिस ने दुकानों में लगी आग बुझा दी और लोगों को समझा बुझाकर हटने को कहा, लेकिन कोई भी मानने को तैयार नहीं था। बाद में भारी पुलिस बल आने के बाद कंडिशन पर कंट्रोल किया जा सका।
 
 
यूपीए सरकार के खिलाफ दिल्ली में धरना देने जा रहे शिया धर्मगुरु कल्बे जवाद को दिल्ली पुलिस ने हिरासत में ले लिया। इसके बाद उनके समर्थकों ने यूपी की राजधानी लखनऊ के चौक इलाके में नारेबाजी की और कांग्रेस की होर्डि‍ग्‍स तोड़ दी।    
 
शिया धर्मगुरु जवाद की गिरफ्तारी की खबर सुनते ही समर्थकों में रोष फैल गया। चौक इलाके में एकत्र होकर शिया समर्थक नारेबाजी करने लगे। उनकी मांग थी कि धर्मगुरु को तुरंत रिहा किया जाए।
 
इसके बाद उनके सैकड़ों समर्थक जुलूस की शक्ल में यूपी कांग्रेस मुख्यालय पर अपना विरोध दर्ज कराया। बढ़ती भीड़ को देखकर कई थानों की पुलिस बुला ली गई है। पुलिस ने समर्थकों को शहजेड स्मारक के पास रोक लिया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...