आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

10 अप्रैल 2014

शिवराज दे रहे थे भाषण, एक दम से फटा ट्रांसफार्मर और मच गई अफरा-तफरी



भोपाल. राजधानी में 12 नंबर स्टॉप के पास गुरुवार शाम को हुई मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की सभा के दौरान मंच के पास स्थित ट्रांसफार्मर फट गया। मुख्यमंत्री उस समय भाषण दे रहे थे। अचानक हुए इस घटनाक्रम से करीब 15 मिनट तक अफरा-तफरी रही। 
 
लोगों ने रेत और मिट्टी डालकर आग बुझाने की कोशिश की। आग नहीं बुझी तो पास में स्थित शिवम हॉस्पिटल से अग्निशमन उपकरण लाकर आग बुझाई गई। किसी तरह की जनहानि नहीं हुई। कार्यक्रम खत्म होने के बाद आसपास खड़े लोगों ने बताया कि अतिरिक्त लोड बढऩे के कारण यह घटना हुई। 
 
भोपाल संसदीय सीट से भाजपा प्रत्याशी आलोक संजर के समर्थन में यहां सभा आयोजित की गई थी। करीब सवा आठ बजे जब मुख्यमंत्री भाषण दे रहे थे, तभी 12 नंबर स्टॉप की मुख्य सड़क पर दो जगह शॉर्ट सर्किट हुआ। चिंगारी निकलने लगी और बिजली गुल हो गई। इसी दौरान मंच के ठीक पीछे करीब 10 कदम की दूरी पर स्थित ट्रांसफार्मर तेज धमाके के साथ फट गया। यहां आग लग गई। 
 
इसी समय मंच पर मुख्यमंत्री के साथ उच्च शिक्षा मंत्री उमाशंकर गुप्ता, प्रत्याशी आलोक संजर, जिलाध्यक्ष आलोक शर्मा, विधायक सुरेंद्रनाथ सिंह समेत करीब पचास लोग मौजूद रहे। अचानक आगजनी होने के कारण जनता में दहशत फैल गई। लोग इधर-उधर जाने लगे तो पुलिस ने स्थिति को संभाला। कुछ देर बाद आग बुझ गई तो जनरेटर से बिजली आपूर्ति सुचारू की गई। मुख्यमंत्री ने रुका हुआ भाषण पूरा किया।
 
बाद में सीएम ने पूछा कैसे हुआ
 
कार्यक्रम समाप्त होने के बाद मुख्यमंत्री ने स्थानीय नेताओं से घटना की जानकारी ली। उन्हें बताया गया कि सभा के लिए बिजली कनेक्शन यहीं से लिया गया था। संभावना है कि लोड बढऩे के कारण यह घटना हुई होगी। मुख्यमंत्री ने जनसभा में सभी लोगों से कहा कि यह छोटा-मोटा व्यवधान है।  चिंता न करें।
 
घंटे भर बाद आई बिजली- स्पार्किंग के घंटे भर तक इसे दुरूस्त करने का काम चलता रहा। इसके बाद इलाके की बिजली व्यवस्था सामान्य हुई।  
 
इसमें हमारी लापरवाही नहीं
 
केबल में फॉल्ट होने से स्पार्किंग हुई। स्टॉफ मौजूद था, बिजली गुल होने पर उसे दुरूस्त कर दिया गया। इसमें लापरवाही जैसी कोई बात नहीं है। वैसे भी वैकल्पिक लाइन से बिजली आपूर्ति की व्यवस्था की थी, जिससे बिजली चालू कर दी थी।
जाहिद अजीज खान, डीजीएम, साउथ जोन
 
ओवरलोडिंग से हुआ शॉर्ट सर्किट
 
सभा के दौरान ओवरलोडिंग के कारण शार्ट सर्किट हुआ था, इससे कुछ देर के लिए अंधेरा हो गया था। वहां पर्याप्त पुलिस बल भी मौजूद था। शॉर्ट सर्किट क्यों हुआ, इस पर बिजली कंपनी के अधिकारी ही जवाब दे पाएंगे।
जयंत सिंह राठौर, सीएसपी, हबीबगंज

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...