आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

17 अप्रैल 2014

पत्‍नी के मामले में कहां गई नैतिकता? मोदी के बाद रामविलास पर भी सवाल


पत्‍नी के मामले में कहां गई नैतिकता? मोदी के बाद रामविलास पर भी सवाल

नई दिल्‍ली. बीजेपी के पीएम कैंडिडेट नरेंद्र मोदी जहां हलफनामे में अपनी पत्‍नी का नाम बताने 
) के बाद से विरोधियों के निशाने पर हैं, वहीं लोक जनशक्ति पार्टी के मुखिया रामविलास पासवान पहली पत्‍नी का नाम छुपाने के चलते विवादों में घिरे हैं। दो शादियां कर चुके रामविलास पर आरोप है कि उन्‍होंने पहली पत्नी को तलाक दिए बिना ही रीना पासवान से दूसरी शादी कर ली और अब उनकी खोज-खबर भी नहीं रखते।
 
अब इस मसले पर चुनावी मौसम में विरोधियों ने उन पर हमला बोल दिया है और कहा है कि जो रामविलास पासवान कई मुद्दों पर नैतिकता की बड़ी-बड़ी बातें करते हैं, उन्‍हें अपने पतिधर्म का भी पालन करना चाहिए। हालांकि, इस मामले पर सफाई देते हुए रामविलास ने कहा है कि वह पिछले 30 साल से पहली पत्‍नी से अलग रह रहे हैं और 1980 के बाद से ही चुनाव के समय उनका नाम नहीं दे रहे हैं। पासवान का कहना है कि इस बार भी उन्‍होंने यही किया है।
कौन हैं रामविलास की पहली पत्‍नी?
 
रामविलास की पहली पत्नी का नाम राजकुमारी देवी है। राजकुमारी देवी से रामविलास पासवान को दो बेटियां भी हैं। इन दोनों की शादी हो चुकी है। रामविलास ने अपनी पहली पत्नी को तलाक दिए बिना ही पंजाब निवासी रीना पासवान से दूसरी शादी कर ली थी। इस वक्‍त रामविलास की राजनीतिक विरासत संभाल रहे चिराग पासवान रीना के ही बेटे हैं। जानने वालों का कहना है कि रामविलास की पहली पत्‍नी राजकुमारी देवी खगड़िया जिला के शहरबन्नी स्थित अपने घर में रह रही हैं। लोगों से उनसे मिलने पर रोक लगी हुई है। बहरहाल उनकी पहली पत्नी राजकुमारी देवी का अलौली विधानसभा क्षेत्र के भाग संख्या-5 के मतदाता सूची के क्रमांक 606 में और 607 में रीना पासवान का नाम रामविलास पासवान की पत्नी के रुप में दर्ज है।
 
गौरतलब है कि रामविलास की ओर से लोकसभा या राज्यसभा चुनाव के लिए अब तक जितनी बार भी शपथ पत्र दायर किए गए हैं उनमें कभी भी राजकुमारी देवी के नाम की चर्चा नहीं की गई है। रामविलास पासवान की ओर से हर बार रीना पासवान और चिराग पासवान के ही नाम का जिक्र किया गया है।
विरोधियों ने बोला रामविलास पर हमला
 
इस मामले पर जदयू के प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह ने रामविलास पासवान पर हमला बोला है। सिंह ने कहा, 'नरेंद्र मोदी ने लोकसभा चुनाव में पर्चा दाखिल करते समय अपनी पत्नी के नाम का जिक्र करके देश के सामने उदाहरण पेश किया है। लोजपा अध्यक्ष रामविलास को भी इसका पालन करना चाहिए। उन्हें सच को स्वीकार करना चाहिए। गोधरा कांड के समय तो पासवान ने नैतिकता की बड़ी-बड़ी बातें की थीं। यहां तक कि पाकिस्तान जाकर भी उन्होंने अपना परिचय उस शख्‍स के रूप में दिया था जिसने गोधरा कांड की वजह से इस्तीफा दे दिया था। फिर वह पत्नी के मामले में नैतिकता का पालन क्यों नहीं कर रहे।'
 
उधर, भाकपा माले के राज्य सचिव कुणाल ने कहा कि अगर रामविलास पासवान की पहली पत्नी हैं तो उन्‍हें स्‍वीकार करना चाहिए। अगर वह ऐसा नहीं करते हैं तो यह ठीक नहीं है। कुणाल ने कहा कि पूरा मामला क्‍या है, यह तो रामविलास ही बता सकते हैं।मूलत: पंजाब की हैं रीना
रीना पासवान का वास्‍तविक नाम रीना शर्मा है। रीना मूल रूप से पंजाब की हैं और उनका जन्म अमृतसर के पंजाबी ब्राह्मण परिवार में हुआ था। रामविलास पासवान से उनका प्रेम विवाह बताया जाता है। शादी होने से पहले वह नौकरी करती थीं, लेकिन शादी के बाद उन्‍होंने हाउस वाइफ की जिम्‍मेदारी संभाल ली।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...