आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

31 मार्च 2014

राहुल गांधी को स्मृति ईरानी तो सोनिया को अजय अग्रवाल देंगे चुनौती


नई दिल्ली। आखिरकार भाजपा ने सोनिया और राहुल गांधी के सामने अपने चेहरे तय कर लिए। टीवी सीरियल की तुलसी यानी स्मृति ईरानी अमेठी से भाजपा उम्मीदवार होंगी। यहां आम आदमी पार्टी भी पूरी ताकत झोंक रही है। आप से कुमार विश्वास ने ताल ठोंक रखी है। दूसरी ओर रायबरेली से पार्टी ने स्थानीय चेहरे अजय अग्रवाल को मौका दिया है। वैसे यहां पहले चर्चा उमा भारती की थी, लेकिन कुछ नेताओं ने यह कहते हुए आपत्ति ली कि उन्हें झांसी से टिकट दिया जा चुका है। ऐसे में दो जगह से लड़ाना ठीक नहीं होगा। सुब्रमण्यम स्वामी का भी नाम चला, लेकिन अंतिम मुहर अजय अग्रवाल के नाम पर लगी। मशहूर टीवी कलाकार स्मृति ने 2004 लोकसभा चुनावों में दिल्ली के चांदनी चौक से चुनाव लड़ा था। यहां उन्हें कांग्रेस प्रत्याशी कपिल सिब्बल ने  हरा दिया था। इस बार भाजपा ने उन्हें उत्तर प्रदेश भेज दिया है। बीजेपी चुनाव समिति की बैठक में सोमवार को इस बात का फैसला लिया गया।
 
त्रिकोणीय हुआ मुकाबला
स्मृति ईरानी को अमेठी से लड़ाने के भाजपा के फैसले  से यहां मुकाबला त्रिकोणीय हो गया है। आम आदमी पार्टी के कुमार विश्वास पहले से ही यहां राहुल गांधी को चुनौती दे रहे हैं। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के खिलाफ उमा भारती को उतारे जाने की अटकलें थी, लेकिन बैठक में स्थानीय प्रत्याशी को उतारे जाने पर सहमति बनी। बांदा से भैरो प्रसाद मिश्रा को उम्मीदवार बनाया गया है। 
 
कौन हैं अजय अग्रवाल 
पेशे से वकील। घर मुरादाबाद में है। बोफोर्स, तेलगी मामला, कॉमनवेल्थ और ताज कॉरोडोर मामले में सुप्रीम कोर्ट में पीआईएल  लगाई। रायबरेली से टिकट के लिए 19 मार्च को भाजपा के दफ्तर के सामने धरने पर बैठे थे।
 
स्मृति की ताकत:
>> सास भी कभी बहू थी’ टीवी सीरियल से महिलाओं के बीच पहचान।
>> अच्छी वक्ता। टीम मोदी से जुड़ी हुईं।
>> कांग्रेस विरोधी माहौल को भुनाने में माहिर।
>> बहस में महारत।
 
स्मृति की  कमजोरी
>> गांधी परिवार के गढ़ में चुनौती देना आसान नहीं।
>> ग्रामीण इलाकों में पहचान का संकट।
>> स्थानीय मुद्दों की जानकारी नहीं। कम समय में पकड़ बनाना मुश्किल।
>> तीसरी चुनौती के रूप में आप से कुमार विश्वास। जो पिछले कई महीनों से अमेठी में ही हैं।

AAP की 13वीं लिस्ट जारी, राजनाथ सिंह को टक्कर देंगे एक्टर जावेद जाफरी
इससे पहले आम आदमी पार्टी (आप) ने भी लोकसभा चुनाव के लिए आज अपने उम्मीदवारों की 13वीं लिस्ट जारी कर दी है। पार्टी ने इस लिस्ट में 8 राज्यों के लिए 22 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की है। पार्टी ने लखनऊ सीट से एक्टर जावेद जाफरी को टिकट दिया है। इस सीट से बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजनाथ सिंह और कांग्रेस नेता रीता बहुगुणा जोशी चुनावी मैदान में हैं।
वहीं दूसरी ओर पार्टी को फर्रुखाबाद से झटका लगा है। यहां से मुकुल त्रिपाठी ने पार्टी द्वारा सहयोग न करने पर अपना टिकट लौटा दिया है। हालांकि पार्टी ने मुकुल के आरोपों को बेबुनियाद बताया है।
इस सूची में बिहार के लिए 7, गुजरात के लिए 3, झारखंड के लिए 3, तमिलनाडु के लिए 5 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की गई है। यूपी, हिमाचल प्रदेश और छत्तीसगढ़ के लिए 1-1 उम्मीदवार की घोषणा की गई है। आम आदमी पार्टी अब तक 407 लोकसभा प्रत्याशियों के नाम घोषित कर चुकी है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...