आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

05 मार्च 2014

अन्‍ना बोले- एक समय मैं भी करना चाहता था आत्‍महत्‍या, किताबों से बदला इरादा

अन्‍ना बोले- एक समय मैं भी करना चाहता था आत्‍महत्‍या, किताबों से बदला इरादा
इंदौर. वरिष्ठ समाज सेवी अन्ना हजारे की जिंदगी में एक दिन ऐसा आया था कि वह भी आत्महत्या करने के लिए सोचने लगे थे। इस प्रकार के विकार को दूर करने के लिए उन्होंने किताबों का सहारा लिया। अन्ना ने स्वामी विवेकानंद की किताब पढ़ना  शुरू किया और स्वामी जी के विचारों से प्रेरित होकर 25 साल की उम्र में पूरी तरह समाज और देश की सेवा का प्रण ले लिया। यह खुलासा स्वयं अन्ना हजारे ने किया। वे बुधवार को रवींद्र नाट्य सभागृह में दैनिक भास्कर प्राइड अवॉर्ड समारोह में शामिल होने शहर आए थे। अवॉर्ड विनर्स को बधाई देते हुए हजारे ने सभी से समाज और देश सेवा का आह्रान किया।

पूरा पागल ही कर सकता है देश सेवा : उन्होंने कहा कि देशसेवा के लिए पूरी तरह पागल होना पड़ता है। पूरा पागल व्यक्ति ही देश सेवा कर सकता है। आज लखपति और करोड़पतियों की कोई जयंती नहीं मनाता, लेकिन झोपड़ी में रहने वाले समाजसेवी की जयंती मनाई जाती है। जो आनंद रात को सोते समय और जिंदगी को जीते हुए करोड़पतियों को नहीं मिल रही है, वह सब कुछ त्याग करने के बाद मैं महसूस कर रहा हूं। लोग जिंदगी भर मेरा-मेरा करते हुए सुबह चार बजे से रात दस बजे तक दौड़ते रहते हैं। वे लेकर कुछ नहीं आते है और ना ही जाते हैं। फिर भी मेरा-मेरा करते हुए दिन भर सिर पर गठरी लिए दौड़ते रहते हैं।

घूस लेने वाला जीते जी मर जाता है : घूस लेने के लिए जो जीते हैं, वह वास्तव में मर जाते हैं और जो समाज के लिए मर रहे हैं, असलियत में वही जिंदगी जी रहे हैं। देश बहुत बड़ा है, लेकिन जो व्यक्ति अपने पड़ोसी, समाज, गांव, शहर की सेवा कर रहा है, वह भी अपने दे शकी ही सेवा कर रहा है। आज समाज का चौथा स्तंभ प्रेस में भी दीमक लग रही है, लेकिन जो दैनिक भास्कर समूह कर रहा है वह काफी महत्वपूर्ण हैं और समाज सेवा है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...