आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

07 मार्च 2014

भोपाल के इंजीनियर ने उड़ाई अमरीकी टीवी चैनलों की नींद


न्यूयार्क. भोपाल के एक युवक ने अमेरिका में टेलीविजन उद्योग के दिग्गजों की नींद हराम कर रखी है। सीबीएस, एनबीएस यूनिवर्सल, एबीसी व फॉक्स जैसे बड़े ब्रॉडकास्टर भोपाल के इस युवक के आविष्कार से न केवल हैरान हैं बल्कि उन्हें कंपनी के कार्यक्रमों को चुराने के आरोप में अदालत में घसीटने की तैयारी कर रहे हैं। यह हैं, चैतन्य कनोजिया जो अमेरिका में चेत कनोजिया के नाम से प्रसिद्ध हैं।  
 
43 साल के चैतन्य ने क्लाउड पर आधारित एक ऐसा मिनी एंटीना इजाद किया है जो टेलीविज़न सिग्नल्स को इंटरनेट के ज़रिए दर्शकों तक पहुंचाता है। दर्शक इसे फोन पर क्लिक कर टैबलेट, लैपटॉप और टीवी के साथ ही लगभग हर उपकरण पर देख या रिकॉर्ड कर सकते हैं। कनोजिया न्यूयार्क में रहने वाले भारतीय उद्यमी व एरियो कंपनी के सीईओ हैं। 
उनकी यह नई ईजाद अठन्नी जितना बड़ा एंटीना है जो हर उपभोक्ता के नाम पर शहर के एक बड़े से सेंट्रल बोर्ड में प्लग कर दिया जाता है। उपभोक्ता को न तो तार की जरूरत होती है और ना केबल बॉक्स की। उपभोक्ता सिर्फ एक यूजर आईडी और पासवर्ड के जरिए जिस उपकरण पर चाहे अपने पसंदीदा चैनल देख सकता है वो भी केवल आठ डॉलर प्रतिमाह के शुल्क पर। जबकि केबल कंपनियां इसके लिए 100 से 200 डॉलर तक वसूलती हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...