आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

07 मार्च 2014

आईएनएस कोलकाता में धमाके से नौसेना अफसर की मौत, एंटनी पर हमलावर हुए चिदंबरम



मुंबई. सिंधुरत्न पनडुब्बी हादसे के बाद नौसेना को एक और बड़ा झटका लगा है। शुक्रवार को दोपहर के बाद आईएनएस कोलकाता नाम युद्धपोत में गैस लीकेज के कारण धमाका हो गया। यह धमाका युद्धपोत के इंजन रूम  में हुआ। मुंबई के मझगांव डॉकयार्ड में निर्माणाधीन युद्धपोत में हुए हादसे में एक नौसेना अधिकारी की मौत हो गई है। मृतक अधिकारी का नाम कुंतल वाधवा बताया जा रहा है। मझगांव डॉकयार्ड लिमिटेड के पीआरओ परवेज पंथकी ने कहा कि एक अधिकारी समेत तीन लोग इस हादसे में घायल हुए। जिनमें से एक अधिकारी की मौत हो गई है और दो अन्य अस्पताल में भर्ती हैं। उधर, इस घटना से पहले ही वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने सिंधुरत्न हादसे को लेकर रक्षा मंत्री पर निशाना साधा था। 
 
कैसे हुआ हादसा? 
सूत्रों का कहना है कि शुक्रवार को दोपहर बाद करीब एक बजे ही हादसा हआ जिसमें कमांडर रैंक का एक अधिकारी शहीद हो गया। गाइडेड मिसाइल डेस्ट्रोयर क्लास के युद्धपोत आईएनएस कोलकाता के इंजन में फायर फाइटिंग सिस्टम में कुछ खराबी आई। इसके कारण कॉर्बन डाइ ऑक्साइड गैस के सिलेंडर के वॉल्व में बलास्ट हुआ। इस धमाके में ही अधिकारी के सीने पर चोट लगी।  
 
आईएनएस कोलकाता
आईएनएस कोलकाता को अब आधिकारिक तौर पर यार्ड 701 के नाम से जाना जाता है। यह देश का सबसे आधुनिक मिसाइल डेस्ट्रोयर है। मुंबई के मझगांव डॉकयार्ड में इसे अन्य आधुनिक तकनीकों से लैस करने का  काम किया जा रहा है। इस युद्धपोत को जून में नौसेना में शामिल किया जाना था।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...