आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

25 मार्च 2014

खुलासाः जानिए...हमारे मेधावी इंजीनियरिंग छात्र कैसे बने 'आतंकी'



जयपुर. दो माह पहले आतंकी वकास,  बरकत और शाकिब आतंकी गतिविधि में गिरफ्तार तीनों इंजीनियरिंग छात्रों से मिलने जयपुर आए। फिर सभी ने धार्मिक स्थलों और वर्ल्ड ट्रेड पार्क की रैकी की थी। वकास ने तीनों छात्रों को बरकत और शाकिब के संपर्क में रहने और आगामी योजना के लिए तैयार रहने को कहा था। इंजीनियरिंग छात्रों और शाकिब के पास जो डेटोनेटर मिले हैं, उन पर हैदराबाद की सील लगी हुई है। माना जा रहा है कि वकास ने हैदराबाद जाकर अपने किसी साथी से डेटोनेटर लाकर बरकत को उपलब्ध कराए। अब तक की जांच में ये खुलासा हुआ है।
दिल्ली पुलिस और राजस्थान एटीएस द्वारा जोधपुर में पकड़े गए आतंकी शाकिब ने जयपुर के तीनों इंजीनियरिंग छात्रों को बम बनाने की विस्फोटक सामग्री उपलब्ध कराई और जोधपुर में ही गिरफ्तार बरकत खान ने यह सामग्री वकास के इशारे पर शाकिब को दी थी। बम बनाने के मास्टरमाइंड शाकिब ने तीनों छात्रों को ट्रेनिंग भी दी। इसके अलावा तीनों छात्रों के बैंक खातों में लेन-देन की भी जांच की जा रही है।
राजस्थान में काम कर रहा है सिमी  केंद्र सरकार ने स्टूडेंट इस्लामिक मूवमेंट ऑफ इंडिया (सिमी) को गैर-कानूनी घोषित कर रखा है। इसके बावजूद राजस्थान में जोधपुर, अजमेर, कोटा, गंगानगर, जयपुर और सवाईमाधोपुर में यह संगठन चल रहा है। इससे जुड़े कुछ लोगों का नेट और राजस्थान में छिपे आतंकियों के माध्यम से आईएम के साथ संपर्क  हुआ है। आईजी (इंटेलीजेंस) जनार्दन शर्मा ने बताया कि केन्द्र सरकार ने एक ट्रिब्यूनल गठित किया है, जो यह तय करेगा की सिमी को गैर-कानूनी घोषित करने के पर्याप्त कारण हैं या नहीं। इस संबंध में ट्रिब्यूनल की ओर से सिमी के पदाधिकारियों को नोटिस भेज कर जवाब मांगा है।
तालिबान साइट के जरिए 2012 में आईएम के संपर्क में आए थे छात्र
आतंकी अफीफ से झोटवाड़ा में रहने वाले बीटेक फाइनल ईयर के छात्र मोहम्मद मारूफ उर्फ इब्राहिम की 2012 में तालिबान साइट के जरिए चेटिंग हुई थी। मारूफ तालिबान साइट पर विजिट करता रहता था। अफीफ चेटिंग के दौरान मारूफ की बातचीत से प्रभावित हुआ और उसने नेट के जरिए आतंकी रियाज भटकल से उसका संपर्क कराया। मारूफ ने ईमेल आईडी व सोशल साइट पर आईडी भटकल को दी। मारूफ ने दोस्त इंजीनियरिंग छात्र वकार अजहर और मोहम्मद मेहराजुद्दीन का चेटिंग के जरिए भटकल से संपर्क कराया। भटकल ने तीनों का आतंकी वकार उर्फ रहमान से संपर्क कराया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...