आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

18 फ़रवरी 2014

अप्रैल-मई में हो सकते हैं लोकसभा चुनाव, छह चरणों सम्पन्न होगी चुनावी प्रक्रिया


Email Print Comment
अप्रैल-मई में हो सकते हैं लोकसभा चुनाव, छह चरणों सम्पन्न होगी चुनावी प्रक्रिया
नई दिल्ली। चुनाव आयोग आगामी लोकसभा चुनाव छह चरणों में अप्रैल-मई में कराने की तैयारी कर रहा है। चुनाव कार्यक्रम की घोषणा मार्च के पहले हफ्ते में हो सकती है। लोकसभा चुनाव के साथ आंध्र प्रदेश, ओडिसा और सिक्किम में विधानसभा चुनाव भी कराए जाएंगे। एक अंग्रेजी अखबार के अनुसार चुनाव प्रक्रिया 15 मई तक पूरी होने की संभावना है। वर्तमान लोकसभा का कार्यकाल 31 मई को समाप्त हो रहा है तब तक नई सरकार का गठन हो जाएगा।

गृह मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार चुनावों की घोषणा 3 मार्च के पहले-पहले हो सकती है। वहीं, चुनाव आयोग से जुड़े एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि चुनावों की घोषणा 6 से 10 मार्च के बीच हो सकती है। चुनावों की घोषणा होते ही आदर्श आचार संहिता लागू हो जाएगी।
रिकार्ड 81 करोड़ 40 लाख मतदाता
चुनावों के दौरान करीब एक लाख 20 हजार जवानों को सुरक्षा में लगाया जाएगा। इस बार के चुनावों में कुल 81 करोड़ 40 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे, जो 2009 में हुए पिछले लोकसभा चुनावों से 9 करोड़ 70 लाख अधिक है।
जल्द हो सकती है चुनाव खर्च की सीमा बढ़ाने की घोषणा
चुनाव आयोग इस बार चुनाव खर्च बढ़ाने पर भी विचार कर रहा है। इस बार लोकसभा चुनावों में प्रत्याशियों द्वारा खर्च की जाने वाली राशि 40 लाख से बढ़ाकर 70 लाख किए जाने की संभावना है। विधानसभा चुनावों में खर्च की जाने वाली राशि की सीमा 16 लाख से बढ़ाकर 28 लाख किए जाने की संभावना है। कानून मंत्रालय जल्द ही खर्च की नई सीमा की घोषणा कर सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...