आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

11 फ़रवरी 2014

BBC स्टिंग: आप-UK के सदस्य छात्रों को फर्जी तरीके से दिलाते थे वीजा



Email Print Comment
BBC स्टिंग: आप-UK के सदस्य छात्रों को फर्जी तरीके से दिलाते थे वीजा
लंदन. आम आदमी पार्टी के लंदन में रहने वाले सदस्यों पर स्टूडेंट्स को फर्जी तरीके से वीजा दिलाने का आरोप लगा है।बीबीसी पैनोरमा के एक स्टिंग ऑपरेशन में इसकी सच्चाई खुलकर सामने आई है। स्टिंग में दिखाया गया है कि किस तरह से आरोपी स्टूडेंट्स को टेस्ट पास कराते थे। जिन लोगों पर ये आरोप लगाया गया है उनके नाम वरिंदर बजड़ और हेमंत कुमार बताए जा रहे हैं।
 
स्टिंग में दिखाया गया है कि विदेश जाने के लिए होने वाले टेस्ट में कुछ छात्रों को फर्जी तरीके से टेस्ट पास कराया जाता है। कई ऐसे छात्र जो बहुत कम अंग्रेजी जानते हैं या जिन्हें अंग्रेजी नहीं आती उन्हें गलत तरीके से वीजा दिलाया जाता है। यहां तक की इनमें से कई बोगस छात्र होते हैं। इस तरह के लोग छात्र वीजा पर लंदन आते हैं, पर यहां आकर अवैध रूप से काम करने लगते हैं। स्टिंग ऑपरेशन में दिखाया गया है फर्जी दस्तावेजों के आधार पर लोगों का वीजा तैयार कराया जा रहा है। इतना ही नहीं वीजा दिलाने के नाम पर परीक्षा ली जा रही है। परीक्षा के लिए छात्रों को पहले से ही जवाब लिखकर दिए जा रहे हैं। 2013 में करीब एक लाख लोगों ने अपना वीजा बढ़वाने के लिए आवेदन किया था।
 
उधर, इस मामले में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का कहना है कि 'मुझे नहीं लगता कि फर्जी वीजा के मामले में फंसे व्यक्ति आम आदमी पार्टी के सदस्य हैं। अगर ऐसा है तो उन पर कार्रवाई की जाएगी।'
 
दो घंटे की परीक्षा महज 7 मिनट में पूरी
 
कंसल्टेंसी वीजा के लिए दिए जाने वाली इस परीक्षा में पास कराने के नाम पर हर छात्र से 500 डॉलर वसूलती थी। स्टिंग में दिखाया गया है कि परीक्षा शुरू होने से कुछ ही मिनट पहले दर्जनों लोग कमरे में प्रवेश करते हैं और ये छात्रों के पास खड़े हो जाते हैं। इसके बाद ये छात्रों की जगह खुद एग्जाम देते हैं। हैरत की बात तो ये है कि एक- दो घंटे की परीक्षा के प्रश्नों को हल करने में इन्हें केवल 7 मिनट लगते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...