आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

21 फ़रवरी 2014

22 साल अकेले पहाड़ खोद कर बनाई सड़क, अब आमिर बताएंगे उसकी कहानी



पटना. 'सत्यमेव जयते-2' की शुरुआत आमिर खान बिहार में दशरथ मांझी के उस गांव से करने जा रहे हैं जिन्होंने 22 वर्ष तक अकेले एक पहाड़ काटकर अपने गांव वालों के लिए रास्ता बनाया था। आमिर 22 फरवरी को दशरथ मांझी के गांव गहलोर (गया) जाएंगे और उनके सीरियल का पहला एपिसोड मांझी और उनके गांव को समर्पित करेंगे।
'भास्कर' से विशेष चर्चा में आमिर ने बताया कि दशरथ मांझी का व्यक्तित्व बेहत प्रेरणास्पद है और यह दिखाता है कि यदि आप में किसी काम को पूरा करने का जज्बा हो तो अकेला व्यक्ति भी कोई असंभव कार्य पूरा कर सकता है। दशरथ मांझी ने अकेले दम पर गहलौर पहाड़ी चीर कर 360 फीट लंबा और 30  फीट चौड़ा रास्ता बना दिया। और 22 साल बाद 1982 में यह काम पूरा कर लिया।
दशरथ मांझी
जन्म : 1934
निधन : 2007 में कैंसर की वजह से।
अफसोस : सड़क बनाने के बाद पैदल 2 माह में दिल्ली पहुंचे। लेकिन राष्ट्रपति से नहीं मिल सके थे।
'सत्यमेव जयते-2' के पहले सत्र का अंत आमिर ने दशरथ मांझी के जिक्र के साथ किया था। वे दशरथ मांझी की प्रेरणा को पूरे देश तक पहुंचाना चाहते थे इसलिए 'सत्यमेव जयते-2' की शुरुआत बिहार के गया जिले में मांझी के गांव गहलोर से की जा रही है। इस दौरान आमिर मांझी के गांव जाकर उनके परिवार और गांव के लोगों से मुलाकात करेंगे। 'सत्यमेव जयते-2' की शुरुआत 2 मार्च से होने जा रही है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...