आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

02 जनवरी 2014

भारत के 'समय' से अलग 1 घंटे आगे अपनी घड़ी चलाएगा असम


नई दिल्ली. भारतीय मानक समय (इंडियन स्टैंडर्ड टाइम) पर गंभीर सवाल खड़े हो गए हैं। हम सभी लोग इसी समय के हिसाब से अपनी घड़ियां मिलाते हैं। लेकिन अब पूर्वोत्तर के राज्य असम ने इस समय को मानने से इनकार कर दिया है। असम ने एक अलग टाइम जोन अपनाने का फैसला किया है। इस टाइम जोन को असम में चायबागान टाइम कहा जाता है। इस टाइम जोन को अगर असम लागू करता है वहां की घड़ी को भारतीय मानक समय के हिसाब से एक घंटे आगे करना पड़ेगा। चायबागान टाइम की व्यवस्था 150 साल पहले ब्रिटिश हुक्मरानों ने की थी। 
 
असम के मुख्यमंत्री तरुण गोगोई ने कहा है कि आईएसटी अपनाने की वजह से हमारे कामकाज पर असर पड़ा है और यह हमारे लिए सही नहीं है। असम के मुख्यमंत्री के मुताबिक, 'पूर्वोत्तर के राज्य केंद्र सरकार से अलग टाइम जोन की मांग करते रहे हैं। लेकिन अब हमने तय कर लिया है कि हम अपनी घड़ियां चायबागान टाइम से मिलाएंगे।' हालांकि, गोगोई ने यह साफ नहीं किया है कि केंद्र ने उनके फैसले को मंजूर किया है या नहीं। गोगोई के ऐलान के बाद देश में दोहरे टाइम जोन को लेकर बहस तेज होने की संभावना है। 
 
जानकार बताते हैं कि देश में कम से कम दो टाइम जोन की जरुरत है। अगर दो टाइम जोन बनें तो उससे इतनी ऊर्जी की बचत होगी कि 13 लाख से ज्यादा घरों को बिजली से रोशन किया जा सकेगा। वहीं, अंधेरे का फायदा उठाकर अपराध करने में भी कमी आएगी

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...