आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

04 दिसंबर 2013

"पर्सन ऑफ द ईयर" की रेस में मोदी चौथे स्थान पर खिसके



"पर्सन ऑफ द ईयर" की रेस में मोदी चौथे स्थान पर खिसके
Ahmedabad, Thu Dec 05 2013, 12:00 AM
"पर्सन ऑफ द ईयर" की रेस में मोदी चौथे स्थान पर खिसके

अहमदाबाद। गुजरात के मुख्यमंत्री व भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेन्द्र मोदी अमरीका की प्रतिष्ठित पत्रिका "टाइम के "पर्सन ऑफ द ईयर-2013" के दावेदारों में चौथे स्थान पर फिसल गए हैं।

42 लोगों की इस सूची में एकमात्र भारतीय के रूप में शामिल मोदी इस सर्वेक्षण के आरंभ में तीसरे स्थान पर थे। इसके बाद वे कुछ दिन दूसरे स्थान पर रहे और अब अंत में चौथे स्थान पर रहे। पहले उन्हें अमरीकी अदाकारा व रिकॉर्डिग आर्टिस्ट मिले साइसर से कड़ी टक्कर मिली।

मिस्त्र के रक्षा मंत्री व शीर्ष आर्मी जनरल अब्देल फतह अल सिसी अभी अव्वल नंबर हैं। सिसी ने गत जुलाई में मिस्त्र के लोकतांत्रिक रूप से निर्वाचित राष्ट्रपति मोहम्मद मोरसी के विवादित रूप से हटाने की भूमिका का नेतृत्व किया था। तुर्की के प्रधानमंत्री रेसेप तईप एरडोगेन दूसरे नंबर हैं। तानाशाही रूख अपनाने वाले 59 वर्षीय एरडोगेन के खिलाफ पिछले कुछ महीनों में काफी विरोध किया गया था।

सिसी का मत 21.3 फीसदी है वहीं एरडोगन को 19.3, साइरस को 16.9 फीसदी वोट मिले हैं वहीं मोदी को 16.2 प्रतिशत मत मिले हैं। टाइम की ओर से छह दिसम्बर को पाठकों के मतदान की घोषणा होगी, वहीं टाइम 11 दिसम्बर को विजेता की घोषणा करेंगे।

टाइम की इस सूची में दो बार पर्सन ऑफ द ईयर का सम्मान पा चुके अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के साथ-साथ रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल असद, अमरीकी कंप्यूटर विश्लेषक एडवर्ड स्नोडेन, जापान के प्रधानमंत्री शिंजो एबे, पाकिस्तानी युवा कार्यकर्ता मलाला युसफजई, जर्मनी की चांसलर एजेंला मोर्केल, ऑस्कर विजेता बॉलीवुड की अदाकारा एजेंला जोली शामिल हैं। इस सूची में इजरायली प्रधानमंत्री बेन्यामिन नेतान्याहू, इरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी, चीनी राष्ट्रपति जी जिनपिंग, ब्रिटेन के प्रिंस जॉर्ज, ट्वीटर, याहू, अमेजॉन के सीईओ, अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के मुखिया क्रिस्टीन लगार्डे शामिल हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...