आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

24 नवंबर 2013

इस 'Vagina Stadium' की डिजाइन पर मचा बवाल,


2022 में होने वाले फुटबॉल वर्ल्‍ड कप के लिए दोहा की राजधानी कतर में बनाए जा रहे अल वाकरा स्‍टेडियम का डिजाइन विवादों में आ गया है। आलोचकों का कहना है कि इस स्‍टेडियम का डिजाइन 'वेजाइना' जैसा दिखाई देता है। लेकिन जॉन स्‍टीवर्ट जैसे आलोचकों ने इस डिजाइन का मजाक उड़ाया है।
दुनिया की मशहूर आर्किटेक्‍ट जाहा हदीद ने जानी मानी कंपनी AECOM के सहयोग से इस स्‍टेडियम का डिजाइन तैयार किया है। इस स्‍टेडियम में 40 हजार लोगों के बैठने की क्षमता है। जाहा हदीद ने आलोचकों पर गुस्‍सा जाहिर करते हुए कहा है कि यह बेहद शर्म की बात है कि लोग ऐसी घटिया किस्‍म के बकवास करते हैं।
स्‍टेडियम का डिजाइन तैयार करने वाली कंपनी का कहना है कि इसका डिजाइन उस नाव पर आधारित है जिसका इस्‍तेमाल स्‍थानीय मछुआरे और 'पर्ल डाइवर्स' करते हैं। यह कतर के गौरवशाली अतीत और भविष्‍य के प्रगतिशील विजन को एक धागे में पिरोता है। कतर के गर्म मौसम को देखते हुए स्‍ट‍ेडियम का पिच और दर्शकों के स्‍टैंड के पास कूलिंग की व्‍यवस्‍था की जाएगी जो फुटबॉल के लिए अनुकूल हो।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...