आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

13 अक्तूबर 2013

सोनिया ने चलाया तीर तो रावण के मुहं से निकला धुआं और प्रियंका हंस पड़ीं



नई दिल्ली. श्रीराम द्वारा बार-बार रावण के सिर काटने पर भी हर बार नया सिर आकर जुडऩे से आहत विभीषण ने श्रीराम को बताया कि रावण की नाभि में अमृत है। वहां बाण लगने से ही इसका अंत होगा। यह जानकर श्रीराम ने रावण की नाभि पर निशाना साधा व बाण छोड़ दिया। बाण लगते ही रामलीलाओं में लगे रावण रूपी पुतले धू धूकर जल उठे। चारों ओर जय श्रीराम के उद्घोष के साथ ही पुष्पवर्षा शुरू हो गई। लाल किले पर रावण दहन के दौरान प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी भी मौजूद थे।
रावण दहन के बाद रामलीलाओं में हुए कवि सम्मेलनों में कवियों ने अपने व्यंग्य बाणों से श्रोताओं की जमकर वाहवाही लूटी। रामलीला में आकर्षण का केंद्र देर शाम आयोजन स्थल पर लगाए गए रावण, मेघनाद और कुंभकरण के पुतले भी रहे। जिन्हें आसमान में छाए बादलों को ध्यान में रखते हुए दहन से करीब चार घंटे पहले मैदान में खड़े करने का कार्य शुरू हुआ, जो पुतला दहन से करीब घंटे भर पहले अपने विकराल रूप में शोभित हो गए। अशोक विहार में आदर्श रामलीला कमेटी ने रावण दहन के बाद कविता सम्मेलन का आयोजन किया, जहां कवियों ने राजनीति में आए परिवर्तनों पर नेताओं की जमकर खिंचाई की। राजनीतिक बुराई की रावण से तुलना की। साथ ही हास्य रस में उतर काव्य पाठ से श्रोताओं की जमकर वाहवाही लूटी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...