आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

13 अक्तूबर 2013

मोदी ने की तलवार की पूजा, 8 साल बाद महानवमी और दशहरा एक साथ



नई दिल्‍ली/अहमदाबाद.  देशभर में दशहरा और महानवमी की धूम है। इस मौके पर भाजपा के पीएम उम्‍मीदवार और गुजरात के मुख्‍यमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद में शस्‍त्रों की पूजा अर्चना की। मोदी ने अपने सिक्‍योरिटी गार्डों के हथियारों की पूजा-अर्चना की। उन्‍होंने रविवार को सीएम हाउस में तलवार का पूजन कर वहां मौजूद सभी लोगों को बधाई भी दी। बता दें कि दशहरा पर शस्‍त्रपूजन किया जाता है। मोदी ने इससे पहले अष्‍टमी पर माता की पूजा-अर्चना की थी। उन्‍होंने ट्वीट कर लिखा था-अष्टमी के दिन मां की पूजा की...मां को मेरे सारे उपवास समर्पित करते हुए साइक्लोन से प्रभावित राज्यों में जान-माल की रक्षा की प्रार्थना की।    
 
आठ साल बाद हुआ संयोग 
 
रविवार को दशहरा और महानवमी एक साथ पड़े। आठ साल बाद ऐसा हुआ। इतना ही नहीं, 1995 के बाद पहली बार दीपावली से पहले कुछ अनूठे संयोग भी बन रहे हैं। ये संयोग न केवल खरीदारी के लिए बल्कि शुभ कार्यों की शुरुआत के लिए भी अच्‍छे हैं। तिथियों और नक्षत्रों के संयोग के कारण रविवार को महानवमी और दशहरा पर्व एकसाथ मनाया जा रहा है। ज्योतिषाचार्य पंडित दामोदर प्रसाद शर्मा के अनुसार, रविवार सुबह 6:22 से श्रवण नक्षत्र शुरू हो गया, जो कि सोमवार सुबह 5:02 मिनट तक रहेगा। इसके अलावा रवि योग भी रहेगा। यह संयोग श्रेष्ठ होता है। 
 
नवमी तिथि शनिवार दोपहर 3:27 बजे से शुरू हो गई। यह रविवार दोपहर तक रहेगी। इसके बाद दशमी तिथि शुरू होगी, जो सोमवार सुबह 11:07 तक रहेगी, इसी वजह से ऐसा संयोग बना है। आज दोपहर 1:19 बजे तक नवमी है। इस दौरान देवी पूजा की जाएगी। पूजा का श्रेष्‍ठ मुहूर्त चर : सुबह 7:55 से 9:21 बजे तक है। लाभ व अमृत : सुबह 9:21 से दोपहर 12:13 बजे तक है और इसके बाद बाद दशमी तिथि है। इस दिन शस्त्र पूजा व रावण दहन होगा। शस्त्र पूजन शुभ मुहूर्त : शाम 5:57 से रात 7 :23 बजे तक है, जबकि अमृत और चर : रात 7:23 से 10:38 बजे तक है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...