आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

16 अगस्त 2013

पेन न लाने की बच्चे को मिली सजा, टीचर ने किया भीख मांगने पर मजबूर



बिलासपुर। बच्चे शिक्षकों से नैतिकता का पाठ पढ़ते हैं, लेकिन रतनपुर के मिडिल स्कूल में ऐसी घटना हुई जिसने शिक्षा जगत को शर्मसार कर दिया। शिक्षक ने बच्चे को स्कूल में सिर्फ इसलिए भीख मंगवा दी, क्योंकि वह पेन नहीं लाया था। 8वीं के इस बच्चे को कक्षाओं में अपने जूनियर और सहपाठियों से थाली लेकर भिखारियों की तरह भीख मांगनी पड़ी। कोटा बीईओ की रिपोर्ट के आधार पर डीईओ ने दोषी शिक्षक को सस्पेंड कर दिया है।
घटना नगर पंचायत रतनपुर के भेड़ीमुड़ा मोहल्ले के मिडिल स्कूल की है। प्रियांशु कश्यप नामक छात्र यहां 8वीं कक्षा का छात्र है। बीईओ की जांच रिपोर्ट के मुताबिक प्रियांशु एक दिन क्लास में पेन रखना भूल गया था। वह स्कूल पहुंच गया। उच्च वर्ग शिक्षक राजकुमार गुप्ता का पीरियड आया तो वह कुछ लिखाने लगे। पेन नहीं होने के कारण प्रियांशु लिख नहीं रहा था। शिक्षक को यह बात नागवार गुजरी। उसने प्रियांशु को जमकर फटकार लगाई। उसे मध्यान्ह भोजन की थाली लाने के निर्देश दिए गए।
प्रियांशु थाली लेकर पहुंचा तो शिक्षक ने उसकी थाली में एक रुपए का सिक्का डाल दिया। इतना ही नहीं, छात्र को हरेक क्लास में जाकर एक-एक बच्चे से भीख मांगने की सजा सुना दी गई। प्रियांशु एक-एक क्लास में जाकर भीख मांगी। आखिरकार इसकी भनक प्रधान पाठक को लगी तो उन्होंने छात्र को वापस बुलाया गया। प्रधान पाठक ने छात्र को पेन दिया और शिक्षक को उसकी हरकतों के लिए डांट लगाई।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...