आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

16 अगस्त 2013

खून से लाल हुआ मिस्र, हर तरफ बिखरीं लाशें, सुरक्षि‍त हैं 3000 भारतीय


काहिरा. मुर्सी समर्थकों पर सेना की हिंसक कार्रवाई के बाद मुस्लिम ब्रदरहुड ने सैन्‍य सरकार से दो-दो हाथ करने का ऐलान किया है। मुस्लिम ब्रदरहुड ने देशव्‍यापी मार्च का ऐलान किया है जिसमें लाखों लोगों के शामिल होने की उम्‍मीद है। इसे 'मिलियन्‍स मार्च ऑफ एंगर' का नाम दिया गया है जो शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद शुरू होगा। वहीं, अब तक रबर बुलेट और आंसू गैस के गोलों का इस्‍तेमाल कर रही सेना ने चेतावनी दी है कि सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने वालों पर असली गोलियां बरसाईं जाएंगी। काहिरा सहित देश के तमाम बड़े शहरों के मुख्‍य मार्ग बंद कर दिए गए हैं और बड़े पैमाने पर सेना तैनात है। सेना और मुस्लिम ब्रदरहुड के बीच टकराव के हालात के मद्देनजर मिस्र में गृहयुद्ध के आसार बनने लगे हैं। वहीं भारत सरकार का कहना है कि मि‍स्र में मौजूद 3000 भारतीय पूरी तरह से सुरक्षि‍त हैं। 
 
इससे पहले, मिस्र के अपदस्थ राष्ट्रपति मुहम्मद मुर्सी की हिरासत अवधि बढ़ाकर 30 दिन कर दी गई है। देश में जारी हिंसा के मद्देनजर अदालत ने यह फैसला लिया है। वहीं, अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने मिस्र में फैली अराजकता के बाद प्रस्तावित संयुक्त सैन्य अभ्यास को रद्द करने का फैसला लिया है। ब्रिटेन में मिस्र में फंसे अपने देश के 40 हजार सैलानियों को हिदायत दी है कि वो अपने-अपने होटलों से बाहर न निकलें। इनमें अधिकतर ब्रिटिश सैलानी मशहूर बीच वाले शहरों जैसे शर्म अल शेख में फंसे हैं। जर्मनी ने मिस्र को लेकर अपने नागरिकों के लिए 'ट्रेवल अलर्ट' जारी किया है।
 
 
मुर्सी को तीन जुलाई को सेना ने अपदस्थ कर हिरासत में ले लिया था। उसके बाद से जारी प्रदर्शनों के चलते उनकी हिरासत अवधि लगातार बढ़ाई जा रही है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि ताजा हिंसक झड़पों में मरने वालों की तादाद बढ़कर 638 हो गई है। जबकि मुस्लिम ब्रदरहुड का दावा है कि 2,200 लोग मारे गए हैं और पांच हजार से ज्यादा घायल हो गए। टीवी फुटेज में जहां-तहां सड़कों पर शव जलते दिखाए गए हैं।
 
वॉशिंगटन में गुरुवार को एक प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में ओबामा ने कहा कि मिस्र एक खतरनाक रास्ते पर आगे बढ़ रहा है। ओबामा ने प्रदर्शनकारियों पर पुलिस कार्रवाई की निंदा भी की है। हालांकि, उन्होंने सेना को मिल रही 1.3 अरब डॉलर की सालाना मदद पर कुछ नहीं कहा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...