आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

10 जुलाई 2013

जनता को सरकार द्वारा किए गए कामों के बारे में जानने का पूरा अधिकार : प्रणब मुखर्जी



 
जयपुर। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा कि लोकतंत्र में पारदर्शिता बहुत जरूरी है। जनता के लिए, जनता के द्वारा बनाई सरकार के किए काम को जनता को जानने का पूरा अधिकार है। आज के जमाने में जानने का अधिकार और सूचना का अधिकार है, ऐसे में लोगों को सरकार के हर काम की जानकारी मिलनी चाहिए। राष्ट्रपति बुधवार को यहां राजभवन में वेबसाइट के लोकार्पण कार्यक्रम में बोल रहे थे। उन्होंने माउस से क्लिक करके वेब साइट की शुरुआत की। इस अवसर पर राज्यपाल मारग्रेट अल्वा और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत मौजूद थे।

राष्ट्रपति ने कहा कि राज्य की सरकार में क्या हो रहा है, राज्य के प्रथम नागरिक क्या कर रहे है और उनके लिए कौन सी योजना है और कितनी कारगर है, यह जानने के लिए लोग उत्साहित रहते हैं। इसलिए सारी सूचनाएं पारदर्शिता के साथ प्रदर्शित होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति भवन की वेबसाइट को भी लोग बड़ी उत्सुकता से देखते हैं, इनकी संख्या बहुत अधिक हैं।

इससे पहले राज्यपाल मारग्रेट अल्वा ने वेबसाइट के बारे में जानकारी दी और कहा कि वेबसाइट के जरिए सरकार के काम में पारदर्शिता लाने का प्रयास किया जा रहा है। अभी इसका अंग्रेजी वर्जन दिया जा रहा है, जल्द ही हिंदी में भी सारी सूचनाएं मिलने लगेंगी, ताकि प्रदेश के अधिक से अधिक लोगों तक इसकी पहुंच हो सके।

चीन की घुसपैठ पर राष्ट्रपति का नौ कमेंट्स : वेबसाइट के लोकार्पण के बाद मीडिया से मुखातिब हुए राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा कि राष्ट्रपति बनने के बाद यह उनकी पहली यात्रा है। यहां की मेहमान नवाजी से प्रसन्न है। मीडिया ने जब उनसे चीन की घुसपैठ के संबंध में सवाल किया तो उन्होंने कोई प्रतिक्रिया देने के स्थान पर 'नो कमेंट्सÓ कहकर सवाल को टाल दिया। उन्होंने अन्य किसी सवाल का भी जवाब नहीं दिया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...