आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

30 जुलाई 2013

शिव को पाने फिर चढ़ी गंगा, हनुमान जी को कराया स्‍नान

इलाहाबाद. सावन माह के पहले सोमवार को ही गंगाजी ने अपने तट पर विराजमान बड़े हनुमानजी का जलाभि‍षेक कर दि‍या। मंदिर के पुजारियों के मुताबि‍क यह पहला अवसर है जब सावन के पहले सोमवार को ही गंगाजी ने हनुमानजी को स्नान करा दिया। आम तौर पर गंगा वर्ष में एक बार बड़े हनुमान मंदिर में प्रवेश करती रही हैं। हालांकि पिछले वर्ष ऐसा नहीं हो पाया था। इसके पहले 25 जुलाई 2011 को गंगाजी ने हनुमान जी को स्नान कराया था। 
 
सावन के पहले सोमवार को गंगाजी दोपहर तकरीबन डेढ़ बजे बड़े हनुमानजी के मंदि‍र में पहुंचीं। भक्‍तों ने इस मौके पर जयकारे लगाए। धर्माचार्य इसे शुभ योग मान रहे हैं। गंगाजी के मंदि‍र पहुंचने पर मंदिर के पीठाधीश्वर नरेंद्र गिरि के नेतृत्व में 51 पुजारियों ने हनुमान जी का पूजन एवं आरती किया। मंदि‍र के स्वामी नरेंद्र गिरि का कहना है हनुमान जी का स्नान सृष्टि के लिए अत्यंत शुभ संकेत है। मंदिर स्थापना के बाद पहली बार सावन के प्रथम सोमवार को गंगाजी हनुमानजी को स्नान कराने मंदिर पहुंची हैं।

1 टिप्पणी:

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...