आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

08 जुलाई 2013

पैसे लेकर ठेके बांटने वाले पूर्व रेल मंत्री को मिली सजाए मौत



चीन के पूर्व रेलमंत्री लियू झिजुन को सोमवार को भ्रष्टाचार और सत्ता के दुरुपयोग मामले में मौत की सजा सुनाई गई। हालांकि उनकी सजा को दो साल के लिए निलंबित रखी गई है। उन्हें सत्ता में रहते हुए अपने पद का दुरुपयोग करने के लिए 10 साल कैद की सजा भी सुनाई गई है। कोर्ट ने कहा, संयुक्त अपराध के लिए लियू को मौत की सजा दी जा रही है। साथ ही उन्हें राजनीतिक अधिकारों से वंचित कर दिया गया है। लियू की निजी संपत्ति को जब्त कर लिया जाएगा। चीन में भ्रष्टाचार के मामले में कानून काफी सख्त हैं। लियू पर 25 सालों में सत्ता में रहने दौरान डेढ़ करोड़ डॉलर की रिश्वत लेने के आरोप थे। कभी बेहद शक्तिशाली रहे चीन के रेल मंत्रालय को मार्च में ही खत्म कर दिया गया था। रेल मंत्रालय में सुरक्षा के मामले में भी कई गड़बड़ियां सामने आई थीं। सरकारी जांच में भी भ्रष्टाचार के मामले उजागर हुए थे। 
 
वहीं, भारतीय रेलवे में प्रमोशन के लिए घूस के रेलगेट मामले में सीबीआई पूर्व रेल मंत्री पवन कुमार बंसल पर बतौर आरोपी कोई मुकद्दमा नहीं चलाएगी। इसकी वजह बंसल के खिलाफ जांच एजेंसी के पास कोई ठोस सबूत न होना है। लिहाजा सीबीआई बंसल को इस केस में उनके भांजे वीके सिंगला के खिलाफ ही सरकारी गवाह बनाने जा रही है सीबीआई सूत्रों का कहना है कि पूछताछ में भी जांच एजेंसी को बंसल के खिलाफ कोई ठोस तथ्‍य हाथ नहीं लगे हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...