आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

27 जून 2013

अब महिलाओं के लिए राह हुई आसान, शनिवार को बनेंगे ड्राइविंग लाइसेंस



 
जयपुर। प्रदेश के आरटीओ और जिला परिवहन कार्यालयों में अब हर शनिवार को सिर्फ महिलाओं के लर्निंग और स्थायी ड्राइविंग लाइसेंस बनाए जाएंगे। इसके लिए इस दिन विशेष कैंप लगेंगे। परिवहन मंत्री वीरेंद्र बेनीवाल ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि व्यवस्था 6 जुलाई से शुरू होगी। कार्यालय सुबह 10 से शाम 5 बजे तक खुलेंगे। शनिवार को एजेंटों को कार्यालय के आसपास नहीं बैठने दिया जाएगा।
महिलाओं की सुविधा के लिए लाइसेंस फॉर्म भरने से लेकर जमा कराने तक की प्रक्रिया के साथ कर्मचारी साथ रहेगी। अतिरिक्त मुख्य सचिव परिवहन उमराव सालोदिया ने बताया कि इस दिन लाइसेंस शाखा में पूरा स्टाफ महिला कर्मचारी और अधिकारी का लगाया जाएगा। लाइसेंस बनने की सूचना अधिकारियों को सोमवार को मुख्यालय भेजनी होगी।
अगस्त से मिलेगी स्मार्ट कार्ड जैसी आरसी 
विभाग अगस्त के प्रथम सप्ताह से स्मार्ट कार्ड जैसा लाइसेंस और वाहनों की आरसी शुरू करने जा रहा है। पुराने ड्राइविंग लाइसेंस और आरसी पर 200 रु. शुल्क वसूला जाएगा।

कार्ड में इनबिल्ट होलोग्राम और 64 केबी की एक चिप लगी होगी। इसमें आवेदक का पता, जन्म तारीख, ब्लड ग्रुप, मोबाइल नंबर, वाहन संख्या आदि सभी जानकारियां होंगी। पुलिस और विभाग हैंड हेल्ड डिवाइस के माध्यम से लाइसेंस धारक की जानकारी देख सकेंगे।
विभाग जुलाई से वाहन सॉफ्टवेयर शुरू करने जा रहा है। इसमें वाहनों के चालान संबंधित जानकारियां होंगी। कॉन्फे्रंस में आयुक्त ओ.पी. यादव, अतिरिक्त परिवहन आयुक्त पवन अरोड़ा और वित्त सलाहकार सुरेश सिंघल भी उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...