आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

27 जून 2013

आपदा में जान बचाएगा मानव रहित विमान, उत्तराखण्ड में भी ली गई मदद



कोटा। किसी भी प्राकृतिक आपदा के समय मानव रहित एरियल व्हीकल (यूएवी) रेस्क्यू ऑपरेशन में अहम भूमिका निभा सकते हैं। उत्तराखंड आपदा में भी आईआईटी छात्रों द्वारा बनाए गए मानव रहित 'नेत्रÓ की मदद ली जा रही है। इन विमानों को रिमोट सेंसिंग के जरिए सेटेलाइट से कंट्रोल किया जाता है। राजस्थान टेक्निकल यूनिवर्सिटी में बीटेक एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग ब्रांच के छात्रों को पांचवे व छठे सेमेस्टर से ऐसे विमानों की तकनीक व डिजाइन सिखाई जाएगी।
विभाग के हेड प्रो.संदीप पाराशर ने बताया कि यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग (यूसीई) में एयरोनॉटिकल ब्रांच का सिलेबस आईआईटी कानपुर, मुंबई, मद्रास व पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज, चंडीगढ़ के विशेषज्ञों से चर्चा कर बनाया गया है। पहले दो साल मैकेनिकल इंजीनियरिंग का सिलेबस पढ़ाने के बाद अब तीसरे साल में एयरोडायनेमिक लैब में ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके लिए अत्याधुनिक लैब में सब सोनिक विंड टनल्स बनाए जाएंगे। यहां एयरक्राफ्ट के छोटे स्केल मॉडल पर छात्र हवा के दबाव की स्टडी कर यह पता लगाएंगे कि ये विमान कैसे उड़ सकते हैं। स्ट्रक्चर लैब में यूनिवर्सल टेस्टिंग मशीन लगाई जाएगी जिसमें लोड चेक करेंगे। अंतिम सेमेस्टर के छात्र एवियोनिक्स में इलेक्ट्रॉनिक्स व इंस्ट्रूमेंटेशन कंट्रोल के बारे भी पढ़ेंगे।
पुराने एयरक्राफ्ट लाने का प्रयास
यूसीई निदेशक डॉ.ओपी छंगाणी के अनुसार, यहां पुराने एयरक्राफ्ट उपलब्ध कराने के लिए इंडियन एयरफोर्स, एयरपोर्ट अथॉरिटी व हिंदुस्तान एयरोनॉटिकल लिमिटेड आदि को पत्र भेजा गया है। इनके टर्बोजेट इंजिन व लाइटवेट स्ट्रक्चर पर छात्र स्टडी कर वाइब्रेशन कम करने की तकनीक भी सीखेंगे। यहां दो बैच में 60 स्टूडेंट्स पढ़ रहे हैं। इस ब्रांच के लिए हाल ही में दो विशेषज्ञ फैकल्टी सदस्यों केएस भाटी व पंकज शर्मा की नियुक्ति की गई है। राज्य में यह कोर्स यूसीई, कोटा के अलावा स्कूल ऑफ एयरोनॉटिक्स, नीमराना में चल रहा है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...