आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

19 जून 2013

यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी कल करेंगी दो पावर प्लांट का शिलान्यास 


जयपुर। यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी गुरुवार को सूरतगढ़ में सुपर क्रिटिकल के दो पावर प्लांट और जायल ग्रामीण पेयजल परियोजना का शिलान्यास करेंगी। इन दोनों कार्यक्रमों की तैयारियां तेजी से चल रही है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत तैयारियों का जायजा ले चुके हैं।
सोनिया गांधी दिल्ली से पहले श्रीगंगानगर के सूरतगढ़ पहुंचेंगी। वहां वे सुपर क्रिटिकल पावर प्लांट का शिलान्यास करेंगी। इसमें 660-660 मेगावाट की दो इकाइयों का निर्माण किया जाएगा। इस पर 5500 करोड़ रुपए का खर्च आएगा और ये पावर प्लांट चार साल में बन कर तैयार हो जाएगा। पावर प्लांट के शिलान्यास कार्यक्रम में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के साथ ऊर्जा मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह भी मौजूद रहेंगे।

सूरतगढ़ से सोनिया गांधी जायल के लिए रवाना होंगी। जायल में वे 2,938 करोड़ रुपए की लागत की राजस्थान ग्रामीण पेयजल और फ्लोराइड निराकरण परियोजना नागौर (द्वितीय चरण) का शिलान्यास करेंगी। जापान इंटरनेशनल कॉरपोरेशन एजेंसी (जायका) के सहयोग से बन रही इस महत्वाकांक्षी पेयजल परियोजना का काम 10 पैकेज में कराया जाएगा। इसे अगले चार साल में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

इस परियोजना से नागौर जिले के 6 शहर लाडनूं, परबतसर, मकराना, डीडवाना, डेगाना और कुचामन के साथ 890 गांवों को शुद्ध पेयजल मिलेगा। इसमें परबतसर तहसील के 110 गांव, डीडवाना तहसील के 170 गांव, लाडनूं के 97, जायल के 136, मकराना के 119, डेगाना के 112 नावां तहसील के 96 गांव और नागौर तहसील के 50 गांव लाभान्वित होंगे।
इस परियोजना से 23 लाख शहरी और ग्रामीण लोगों को शुद्ध पेयजल मिल सकेगा। परियोजना वर्ष 2045 तक की आबादी के लिए डिजाइन की गई है। द्वितीय चरण के परियोजना जलस्रोत पन्नालाल बारूपाल लिफ्ट नहर पर स्थित नोखा दैया में 23 सौ लाख लीटर प्रतिदिन क्षमता का जलशोधन संयंत्र का निर्माण कराया जाएगा। साथ ही 763 किमी मुख्य पाइप लाइन,1651 किमी उपमुख्य पाइप लाइन, 3886 किमी यूपीवीसी वितरण पाइप लाइन डालने का काम होगा। साथ ही 48 पंप हाउस व भूतल जलाशय, 289 उच्च जलाशय तैयार होंगे।

नागौर लिफ्ट कैनाल पेयजल परियोजना (761 करोड़ रुपए लागत) और 2,938 करोड़ रुपए लागत की राजस्थान ग्रामीण पेयजल और फ्लोराइड निराकरण परियोजना नागौर (द्वितीय चरण) के सभी काम पूरे हो जाने पर संपूर्ण नागौर जिले के नागरिकों को इंदिरा गांधी नहर से मीठा पानी मिल सकेगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...