आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

21 जून 2013

हर दूसरे दिन होता था डायलिसिस, फिर भी रच दिया इतिहास



जयपुर। राजस्थान बोर्ड की 12वीं साइंस में मेरिट में आए प्रखर डेरोलिया को शुक्रवार को नया जीवन मिला। मेदांता अस्पताल में उसकी मां ममता ने उसे अपनी एक किडनी डोनेट की। 12वीं के दौरान प्रखर का हर दूसरे तीसरे दिन डायलिसिस होता था। रोज अस्पताल के चक्कर, ढेरों दवाइयां और न रूकने वाला दर्द। बावजूद इसके अपनी मेहनत और हिम्मत के बल पर प्रखर मेरिट लिस्ट में पहुंचा।

शुक्रवार को हुआ ऑपरेशन

शुक्रवार को किडनी ट्रांसप्लांट ऑपरेशन सुबह 8 बजे प्रारंभ हुआ, जो दोपहर 2 बजे तक चला। तिलक नगर के माहेश्वरी सीनियर सेकंडरी स्कूल से बारहवीं पास करने वाले प्रखर की दोनों किडनियां पिछले 7 साल से खराब है। परीक्षा के दौरान भी डायलिसिस जैसी विषय परिस्थितियों से गुजरते हुए उसने 96 फीसदी अंक प्राप्त कर राज्य में पांचवां स्थान प्राप्त किया था। पिता सुधीर शर्मा ने बताया कि ऑपरेशन के बाद दोनों स्वस्थ हैं। मां को होश आ गया है और होश आते ही उसने सबसे पहले बेटे की तबीयत के बारे में पूछा।

प्रखर के पिता ने बताया कि मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुसार प्रखर के ऑपरेशन के लिए उसे दो बार में 6 लाख 65 हजार रुपए मिल चुके हैं। मुख्यमंत्री के सहयोग के कारण ही उसका समय पर ऑपरेशन हो पा रहा है। प्रखर का ऑपरेशन मेदांता अस्पताल के डॉ. विजय खेर, डॉ. राजेश अहलावत और डॉ. सिद्धार्थ सेठी की टीम ने किया।

गौरतलब है कि प्रखर डेरोलिया ने 12वीं साइंस में 96 फीसदी अंकों के साथ प्रखर ने जयपुर में पहला स्थान प्राप्त किया और राजस्थान में पांचवां। प्रखर के टेलेंट के अलावा उसका एक और पहलू भी है, उसका स्वास्थ्य। प्रखर की दोनों किडनी खराब है। उसका हर तीसरे दिन डायलिसिस होता है।

तिलक नगर स्थित माहेश्वरी सीनियर सेकंडरी स्कूल का यह स्टूडेंट पिछले तीन साल में वह 100 बार डायलिसिस से गुजर चुका है। परीक्षा के दौरान भी डायलिसिस हुआ। इन सब परेशानियों से जूझते हुए प्रखर ने बारहवीं विज्ञान वर्ग के परिणाम में 96 फीसदी अंकों के साथ प्रखर ने राज्य की मेरिट में 5वां व जिले की मेरिट में पहला स्थान प्राप्त किया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...