हमें चाहने वाले मित्र

04 मई 2013

सीरिया में इजरायल ने बोला हवाई हमला



वाशिंगटन।  इजराइल ने एक बार फिर से सीरिया पर हवाई हमला कर दिया है। पहले तो खबर आई थी कि इजरायल ने यह हमला सीरिया के रासायनिक हथियारों के गोदामों पर किया था। लेकिन बाद में इजरायल के अधिकारियों ने साफ कर दिया है हमले का लक्ष्‍य हिजबुल्लाह लड़ाकों के लिए भेजी जा रही मिसाइलों की खेप थी। मिसाइलें पड़ोसी मुल्‍क लेबनान भेजी जा रही थीं।
 
शनिवार को इजरायल ने इस हमले की पुष्टि कर दी है। इससे पहले अमेरिका के एक अधिकारी ने सीरिया पर हवाई हमले की जानकारी दी थी। इस अधिकारी ने कहा था कि गुरुवार को हुए हवाई हमले में कई गोदामों और ऐसे स्‍थानों को निशाना बनाया गया, जहां रासायनिक हथियार रखे जाने की आशंका थी। इस अधिकारी ने कहा कि मामला दो देशों के बीच का है, इसलिए वह अपनी पहचान जगजाहिर नहीं कर सकते। 
 
लेबनान के नागरिक युद्ध के दौरान स्थापित किया गए हिजबुल्लाह के नेता हसन नसरूल्लाह ने कुछ दिनों पहले ही कहा था कि सीरिया के साथ कई सच्चे दोस्त हैं जो उसे अमरीका, इसराइल या इस्लामी चरमपंथियों के हाथ में नहीं पड़ने देंगे। नसरूल्‍लाह कह चुका है कि सीरिया का विपक्ष इतना कमजोर है कि वो बशर अल असद की सत्ता को लड़ाई के बल पर नहीं उखाड़ सकता। 
 
इजराइल की ओर से अभी तक इस हमले को लेकर कोई बयान नहीं आया है। इजराइल के राजनायिक आरोन सागुई ने कहा, "यदि इजराइल अपने रासायनिक हथियारों को किसी आतंकी के हाथ में सौंपना चाहे तो उससे बचाना इजराइल का अधिकार है। इस पर और क्‍या कहा जा सकता है।"

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...