आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

12 मई 2013

गहलोत का सीपी जोशी को पत्र, विकास नहीं कर सकते तो हमें सौंप दें हाईवे



जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के गृह क्षेत्र जाने वाले मार्ग ‘बर से जोधपुर’ तक के 106 किमी लंबे राष्ट्रीय राजमार्ग का विस्तार चार साल से अब तक नहीं हो पाया। यह मार्ग केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने अटका रखा है। इसके मंत्री डॉ. सी.पी. जोशी हैं।
 
इस मार्ग को चार लेन का करने के लिए मुख्यमंत्री ने केंद्र को कई प्रस्ताव भेजे, लेकिन इस पर कार्रवाई नहीं हुई। बावजूद इसके मंत्रालय न अनापत्ति प्रमाण पत्र जारी कर रहा और न इसका काम करा रहा। यह खुलासा मुख्यमंत्री की ओर से सीपी जोशी को लिखे गए एक पत्र से हुआ।
 
 
मुख्यमंत्री ने जोशी को पत्र लिखा कि बर से जोधपुर तक के राजमार्ग का विकास नहीं होने से कई बार दुर्घटनाएं हो जाती हैं। एनएचएआई (नेशनल हाईवे ऑथोरिटी ऑफ इंडिया) की ओर से तैयार की जा रही डीपीआर के मुताबिक इस मार्ग को दो लेन मय पेव्ड शोल्डर के रूप में ही की जा रही है, जबकि क्षेत्रीय लोगों की मांग को देखते हुए इस संपूर्ण मार्ग को चार लेन करना जरूरी है।

मुख्यमंत्री ने यह लिखा पत्र में   
 
इस मार्ग को उपेक्षित रखने के साथ ही इसे सिर्फ दो लेन में विकसित करने की तैयारी पर मुख्यमंत्री ने केंद्रीय मंत्री को लिखा है कि इसके विकास कर चार लेन बनाने के लिए तत्काल एनओसी जारी की जाए। चार लेन बनाने के लिए खर्च होने वाली राशि में राजस्थान का हिस्सा भी लगेगा। इस हिस्सा राशि का 40 फीसदी केंद्र से मिलने वाले अनुदान में से खर्च की मंजूरी दी जाए। अगर ऐसा नहीं हो सके तो इस राष्ट्रीय राजमार्ग को डी-नोटिफाइड किया जाए ताकि राज्य सरकार अपने स्तर पर विकास कर सके।  

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...