आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

19 मई 2013

नॉर्थ कोरि‍या ने फिर से दागी मिसाइल, नहीं माना अमेरिका की बात



सि‍योल. उत्तर कोरिया ने पूर्वी सागर में तीन मिसाइलें दागने के एक दिन बाद रविवार को फिर से एक कम रेंज की मिसाइल दागी है। दक्षिण कोरिया की समाचार एजेंसी योनहैप ने इस बात की जानकारी दी है कि पश्चिमी शक्तियों की चेतावनी की अनदेखी करते हुए उत्तर कोरिया ने यह कदम उठाया है। हालांकि उत्तर कोरिया की ओर से मिसाइल दागने का कारनामा नया नहीं है लेकिन परमाणु युद्घ की आशंका के बाद भी उत्तर कोरिया के ऐसी हरकतें जारी रखने पर पश्चिमी देश भी चिंतित हैं। दक्षिण कोरिया के सैन्य सूत्रों ने मिसाइल दागने की पुष्टि की है। 
 
नॉर्थ कोरि‍या ने शनि‍वार को ही कम दूरी तक मार करने वाली तीन मि‍साइल फायर की थीं। इन्‍हें टेस्‍टिंग के लि‍ए जापानी समुद्री सीमा की तरफ फायर कि‍या गया। साउथ कोरि‍या के रक्षा मंत्रालय ने यह जानकारी दी थी। रक्षा मंत्रालय के मुताबि‍क नॉर्थ कोरि‍या ने शनि‍वार की सुबह दो मि‍साइलें दागीं और तीसरी मि‍साइल दोपहर में दागी गई। साउथ कोरि‍या नॉर्थ कोरि‍या की लगभग सभी हरकतों पर नजर रखे हुए है। (पढ़ें- दो सौ मि‍साइलें एक साथ दाग सकता है नॉर्थ कोरि‍या
 
रक्षा मंत्रालय का कहना है कि नॉर्थ कोरि‍या ने यह मि‍साइल युद्धाभ्‍यास के तहत दागी हैं। इससे पहले इसी हफ्ते साउथ कोरि‍या और अमेरि‍का की सेना संयुक्‍त युद्धाभ्‍यास कर चुकी हैं। इस युद्धाभ्‍यास को नॉर्थ कोरि‍या ने युद्ध की तैयारी कहा था। बता दें कि नॉर्थ कोरि‍या के न्‍यूक्‍लि‍यर टेस्‍ट के बाद से उसकी अमेरि‍का और साउथ कोरि‍या के साथ तनातनी चल रही है और नॉर्थ कोरि‍या ने अपनी धमकि‍यों से अमेरि‍का की नाक में दम कर रखा है। इस वजह से अमेरि‍का ने भी अपनी सेना वहां तैनात कर दी है। वहां तैनात अमेरि‍की सेना के पास परमाणु क्षमता से लैस लड़ाकू वि‍मान भी हैं। पि‍छले हफ्ते हुए युद्धाभ्‍यास में इन्‍हें भी टेस्‍ट करके देखा जा चुका है। 
 
अमेरि‍की रक्षा वि‍भाग के एक अधि‍कारी ने पि‍छले हफ्ते बताया था कि नॉर्थ कोरि‍या ने अपने राष्‍ट्रि‍य दि‍न 15 अप्रैल को अपने दो मि‍साइल लांचर मौके से हटा लि‍ए थे। साउथ कोरि‍या और अमेरि‍का के रक्षा वि‍भाग के अधि‍कारि‍यों को इस बात की चिंता है कि अगर नॉर्थ कोरि‍या ने अपनी मुसुडान मि‍साइल का टेस्‍ट किया तो कोरि‍यन प्रायद्वीप में तनाव बढ़ जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...